अनुराग ठाकुर से मिले पहलवान, बोले- जल्द हो बृजभूषण की गिरफ्तारी-महिला के हाथ में हो कुश्ती की कमान

109 0

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने सरकार से कहा है कि अब कुश्ती फेडरेशन की कमान किसी महिला के हाथों में देनी चाहिए. पहलवानों ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात करके इस बात की मांग की है. केंद्रीय मंत्री से बात करते हुए पहलवानों ने 5 डिमांड रखी हैं. बता दें कि पिछले कई दिनों से पहलवान नाबालिग से यौन शोषण के आरोप में बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.

 

इन पॉइंट्स में जानें केंद्रीय मंत्री से मुलाकात की अहम बातें –

पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री से उनके घर पर जाकर मुलाकात की है. यह मुलाकात अनुराग ठाकुर के मंगलवार देर रात ट्विटर पर इन्वीटेशन के बाद की गई है.

सरकार और पहलवानों के बीच पिछले 5 दिनों में यह दूसरी मुलाकात है. पहलवानों ने शनिवार को गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होंने बृजभूषण शरण सिंह जो कि यौन शोषण के आरोपी हैं, के खिलाफ सख्त एक्शन की डिमांड की थी.

पहलवानों ने केंद्रीय मंत्री के सामने 5 डिमांड रखी हैं, जिनमें फ्री और फेयर रेसलिंग फेडरेशन के चुनावों की डिमांड भी की गई है. इस दौरान पहलवानों ने इच्छा जताई है कि कुश्ती फेडरेशन में अब किसी महिला पहलवान को कमान संभालनी चाहिए. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा है कि बृजभूषण और उनके परिवार का कोई भी सदस्य कुश्ती महासंघ का हिस्सा नहीं होना चाहिए.

पहलवानों ने कहा कि नई पार्लियामेंट बिल्डिंग के उद्घाटन के दिन उनके प्रदर्शन के खिलाफ जो केस फाइल किया गया है उसे खारिज किया जाए. इस दौरान उन्होंने बृजभूषण की गिरफ्तारी की अपनी मांग फिर से दोहराई है.

विनेश फोगाट इन विरोध प्रदर्शनों की अहम सदस्य रही हैं लेकिन वह फिलहाल सरकार से मुलाकातों में नदारद हैं क्योंकि वह अपना गांव बलाली में हैं जहां पर उन्हें पहले से शेड्यूल पंचायत में हिस्सा लेना है.

मंगलवार देर रात अनुराग ठाकुर ने अपने ट्विटर हैंडल पर पहलवानों को मुलाकात के लिए इनवाइट किया था. अनुराग ने ट्वीट में लिखा था कि पहलवानों के मुद्दों पर सरकार उनसे मिलने के लिए तैयार है. इस ट्वीट में उन्होंने पहलवानों को इनवाइट किया. उनकी यह पहल पहलवानों के लगातार चल रहे प्रदर्शनों को शांत करने के लिए है.

बता दें कि कुश्ती फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों ने यह प्रदर्शन जनवरी में शुरू किया था. इस दौरान पहलवानों ने उनके खिलाफ आरोप लगाए थे कि उन्होंने नाबालिग खिलाड़ी के साथ यौन शोषण किया है. आरोप के साथ उनकी गिरफ्तारी की मांग भी की गई थी. इस मामले में पहलवानों ने दिल्ली के जंतर मंतर पर 23 अप्रैल को फिर से धरना शुरू किया था.

पहलवानों को प्रोटेस्ट साइट से 28 मई को जबरन हटाया गया था. इसके बाद पहलवानों ने नई पार्लियामेंट बिल्डिंग की ओर रुख किया था तब पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया था.

जहां एक ओर सरकार पहलवानों की ज्यादातर बातें मानने के लिए तैयार है वहीं दोनों के बीच में अहम मुद्दा बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी बना हुआ है.

विरोध के दौरान पहलवानों ने पिछले महीने अपनी-अपनी नौकरी भी रेलवे में जॉइन कर ली है. बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक दोनों ही रेलवे में स्पेशल ऑफिसर्स के पद पर काम कर रहे हैं.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

जेएससीए अंडर-19 एलीट क्रिकेट टूर्नामेंट- सेमीफाइनल के लिए धनबाद की उम्मीदे बरकरार, मैन ऑफ न मैच बने प्रकाश 

Posted by - May 27, 2022 0
धनबाद : अमन कुमार सिंह की शानदार गेंदबाजी के बाद प्रकाश कुमार सिंह की धैर्य भरी पारी की मदद से…

IPL फैंस के लिए खुशखबरी, अब मैदान में खेल देख सकेंगे दर्शक, जानिये कब से मिलेंगे टिकट

Posted by - September 15, 2021 0
खेल : इंडियन  प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 का पहले चरण भारत में खेला गया था, जिसे कई खिलाड़ियों और सपोर्ट…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *