बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मानी कोयला संकट की बात, केरल सरकार भी करेगी बिजली कटौती

284 0

बिहार – कोयले की कमी के कारण देश में बिजली संकट आने का अंदेशा बढ़ता जा रहा है। पंजाब और दिल्ली के बाद अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कोयला संकट की बात मानी है। कोयले की कमी से होने से वाली बिजली संकट को देखते हुए केरल ने बिजली आपूर्ति में कमी करने की योजना बनाई है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान कोयला संकट की बात मानते हुए कहा कि यह बात बिल्कुल सही है कि समस्या है। जहां से आपूर्ति होती थी वहां उनका उतना उत्पादन नहीं है। कोई कारण हैं जिसके चलते ऐसी स्थिति पैदा हुई है। ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ बिहार की स्थिति है, यह सब जगह की स्थिति है।

कोयले की आपूर्ति में कमी को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह भी कहा कि जितनी बिहार की ज़रूरत है उस हिसाब से या तो हमें NTPC से मिलता है या फिर प्राइवेट कंपनियों से लेते थे। इन कंपनियों से जितना आपूर्ति का प्रावधान था, वह नहीं हो पा रहा है। इसके चलते समस्या आई है।

वहीं केरल सरकार ने राज्य में बिजली संकट को देखते हुए बिजली आपूर्ति में कमी करने की बात कही है. राज्य के बिजली मंत्री के कृष्णाकुट्टी ने कहा कि केरल सरकार 19 अक्टूबर के बाद बिजली कटौती पर निर्णय लेगी। वर्तमान में राज्य 100 मेगावाट की कमी का सामना कर रहा है। राज्य स्वचालित प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से और उच्च कीमतों पर बिजली खरीदकर मांग-आपूर्ति के अंतर को पूरा करने की कोशिश कर रहा है।

कोयले की कमी की वजह से उपजे बिजली संकट के कारण पंजाब में तीन घंटे की बिजली कटौती की जा रही है. वहीं दिल्ली में भी ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने पूरी सप्लाई नहीं मिलने की बात कही। सत्येंद्र जैन ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में पीक डिमांड में कमी होने के बावजूद उचित सप्लाई नहीं मिल रही है। दिल्ली को NTPC की तरफ से सिर्फ 55 फीसदी सप्लाई ही मिल रही है जिसकी वजह दिल्ली के तीनों गैस प्लांट चलाए जा रहे हैं ताकि बिजली आपूर्ति बाधित ना हो सके।

बता दे कि इस समय देश में कोयले से चलने वाले अधिकांश पावर प्लांट में कोयले के संकट से जूझ रहे हैं। देश में कोयले से चलने वाले करीब 135 प्लांट में कुछ ही दिनों का कोयला बचा है जबकि उन्हें कम से कम 20 दिनों का कोयला भंडार में रखना होता है। बीते दो महीनों में बिजली की खपत में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. जिसकी वजह से कोयले का संकट पैदा हो रहा है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जबरन धर्म परिवर्तन बड़ा खतरा, सरकार से माँगा जवाब

Posted by - November 14, 2022 0
जबरन धर्म परिवर्तन मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अपनी चिंता जताई। और कहाकि, जबरन धर्म परिवर्तन गंभीर मामला…

एकनाथ शिंदे और उनके साथियों ने खाया 22 लाख का खाना, गुवाहाटी के होटल में भरे 70 लाख का बिल

Posted by - July 1, 2022 0
शिवसेना से बगावत करने के बाद एकनाथ शिंदे पार्टी के अन्य विधायकों को लेकर गुवाहाटी पहुंचे थे। यहां वे रेडिसन…

Shraddha Murder Case – 5 चाकू बरामद, मुंबई जाकर दिल्ली पुलिस ने खंगाला खाड़ी का पानी

Posted by - November 24, 2022 0
श्रद्धा हत्याकांड में पुलिस को पांच चाकू बरामद हुए हैं पुलिस ने बताया कि इन्ही चाकुओं से उसने श्रद्धा के…

सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा में एक हाउसिंग प्रोजेक्ट में बनाये गए दो 40 मंजिला टावरों को ध्वस्त करने का दिया निर्देश

Posted by - August 31, 2021 0
सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा में एक हाउसिंग प्रोजेक्ट में रियल एस्टेट कंपनी सुपरटेक द्वारा बनाए गए दो 40-मंजिल टावरों को…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *