आपातकाल दिवस पर जेपी आंदोलनकारियों को किया गया सम्मानित

240 0

धनबाद: 25 जून 1975 को देश में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने  आपातकाल की घोषणा कर दी थी। इस दौरान कई नेताओं की गिरफ्तारी हुई थी। धनबाद में भी जेपी आंदोलनकारियों की गिरफ्तारी हुई थी। देश में राष्ट्रीय आपातकाल 25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक लगा था, जो लगभग 21 महीने तक चला था।

धनबाद में जेपी आंदोलन के आंदोलनकारी इसे काला दिन बताते हैं। जिसको लेकर भाजपा हर वर्ष देश भर मे कार्यक्रम आयोजित करती है। धनबाद जिला भाजपा के द्वारा जे पी आंदोलनकारियों के सम्मान मे जोडाफाटक स्थित इंडस्ट्री एंड कॉमर्स भवन मे कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस मौके पर हजारीबाग के पूर्व सांसद यदुनाथ पांडेय बतौर मुख्य वक्ता एवं धनबाद विधायक राज सिन्हा  के अलावे भारतीय जनता पार्टी के विभिन्न क्षेत्रो से आए सैकड़ो कार्यकर्ता मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरुआत दीनदयाल उपाध्या एवं डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई तत्पश्चात वहाँ मौजूद नेता एव कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय गान गाया।

सभा को संबोधित करते हुए हजारीबाग के पूर्व सांसद यदुनाथ पांडेय ने कहा कि 25 जून को भारतीय जनता पार्टी काला दिवश के रूप में मनाती है क्योकि 47 वर्ष पूर्व 25 जून 1975 को देश के प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की सिफारिश पर राष्ट्रपति फकरुद्दीन अहमद अली ने 352 धारा के तहत देश मे आपातकाल लगाया गया था जो देश के लिए काला अध्याय साबित हुआ । जिसके बाद से भारतीय जनता पार्टी इस दिन को काला दिवस के रूप में मनाती है ।

उन्होंने यह भी कहा कि आज आपातकाल के 47 साल बाद हमारा देश विश्व पटल पर आने को अग्रसित है । क्योकि आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब ,दलित,पिछड़ा वर्ग के लिए हर योजना धरातल पर उतारा है.इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार पर भी जमकर हमला बोला । उन्होंने कहा की आज राज्य में भ्रष्टाचार चरम पर है, अपराधी बेलगाम है , हेमंत सरकार ने चुनाव के वक्त जो घोषणा की थी वह भी धरातल पर नहीं उतरी है।

धनबाद भाजपा विधायक राज सिन्हा ने कहा कि आपातकाल भारत के इतिहास में काला दिन था. इस दौरान लोकतंत्र खत्म कर दिया गया था. जब देश में भ्रष्टाचार और तानाशाही प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल में बढ़ा तो इसके खिलाफ लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने आंदोलन शुरू किया। जनता को दबाकर प्रेस की स्वतंत्रता छीन ली गई थी।

धनबाद भाजपा द्वारा उनसभी आंदोलनकारियों का सम्मान एव युवाओं को जागरुक करने के लिए  प्रत्येक वर्ष इस तरह का आयोजन किया जाता है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से धनबाद जिला अध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह , हरि प्रकाश लाटा , विष्णु त्रिपाठी , मानस प्रशुन , संजय झा , गंगा शरण शर्मा , हरीश जोशी, बॉबी पांडेय, सुमन अग्रवाल समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

नववर्ष के जश्न में देशी कट्टा से फायरिंग करना महंगा पड़ा, वीडियो वायरल होने के बाद एक धराया

Posted by - January 19, 2022 0
बाघमारा। नववर्ष के जश्न में देशी कट्टा से फायरिंग करना स्थानीय तेलोटांड के कुछ युवकों को महंगा पड़ा। बताया जाता…

जिला चेंबर के पूर्व अध्यक्ष की दादी के प्रार्थना सभा में रागिनी सिंह ने दी श्रद्धांजलि

Posted by - November 3, 2022 0
धनबाद : जिला चेंबर के पूर्व अध्यक्ष और जिटा के महासचिव राजीव शर्मा की 98 वर्षीय दादी स्वर्गीय मनी देवी…

अनियंत्रित कार ने ठेले को जोरदार मारी टक्कर, ठेला क्षतिग्रस्त, मौके पर पहुँची पुलिस

Posted by - June 15, 2022 0
धनसारःजोड़ाफाटक में एक स्विफट कार संख्या JH10CK1425 अनियंत्रित होकर एक ठेला को जोरदार टक्कर मार दी। इस धक्के से ठेला…

श्याम ट्रेडर्स पर खनन विभाग का छापा, 16 करोड़ वसूलेगा जुर्माना, मालिक पर एफआइआर, भारी मात्रा में कोयला बरामद

Posted by - November 15, 2021 0
धनबाद/ निरसा। निरसा थाना क्षेत्र के तेतुलिया स्थित श्याम ट्रेडर्स में रविवार को खनन विभाग ने छापामारी की। वहां से…

चिरकुंडा थाना परिसर मे सुरक्षा को लेकर बैंक अधिकारियों के साथ बैठक

Posted by - June 23, 2022 0
चिरकुंडा: चिरकुंडा थाना परिसर में थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर सुनिल कुमार सिंह की अध्यक्षता मे गुरुवार को पेट्रोल पंप मालिकों…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *