न्यू वंदे इंडिया ने बुलेट ट्रेन का रिकॉर्ड टोड़ा: 52 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे मे पकड़ा; अहमदाबाद से मुंबई 5 घंटे पहुंचति है

695 0

 

देश में पहली सेमी-स्पीड ट्रेन और नई वंदे भारत ट्रेन ने परीक्षण के दौरान एक नया रिकॉर्ड बनाया. इस ट्रेन ने 52 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति को पकड़ा, जिससे बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ दिया. रेल मंत्री अश्विनी वाहनव ने यह जानकारी दी. यह देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन है. जिसे अहमदाबाद-मुंबई रोड पर निष्पादित किया जाएगा.

वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन का तीसरा परीक्षण गुरुवार को हुआ. उन्होंने 52 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति पकड़ी, जबकि हाई -स्पीड ट्रेन को इस गति तक पहुंचने के लिए 54. 6 सेकंड का समय लगता है. नई ट्रेन की अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटे है, जबकि पुरानी वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे है.

अहमदाबाद से मुंबई 5 घंटे में पहुंची वंदे भारत ट्रेन

शुक्रवार को अहमदाबाद-मुंबई के बीच नई वंदे भरत ट्रेन की ट्रायल की गई थी. यह ट्रेन केवल 2 घंटे 32 मिनट में अहमदाबाद से सूरत पहुंची, जबकि शताबदी एक्सप्रेस में तीन घंटे लगते हैं. अहमदाबाद को सुबह 7.06 बजे छोड़कर 9.38 बजे सूरत स्टेशन पहुंचे. मुंबई सेंट्रल यहां से रुकने के बिना दोपहर 12.16 बजे पहुंचे. अहमदाबाद से मुंबई के बीच 492 किमी को तय करने में ट्रेन को केवल 5 घंटे 10 मिनट लगे, जबकि शताबदी एक्सप्रेस को अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल तक पहुंचने में कुल 6 घंटे 20 मिनट लगते हैं.

वंदे भारत ट्रेन की खासियत

न्यू वांडे इंडिया
न्यू वांडे इंडिया

रेल मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस के नए डिजाइन में एक फोटोकैलिक एयर प्यूरीफायर सिस्टम है, जो 99% कीटाणुओं और वायरस को मार सकता है. वंदे भरत ट्रेन में विमान की तरह की विशेषताएं हैं. एसी, टीवी, स्वचालित दरवाजे, हाइक्लास पेंट्री और वॉशरूम आदि इस ट्रेन में सब कुछ है. वंदे भारत पूरी तरह से भारत में बनाया गया है.

ट्रेन में सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन है, यानी अलग से इंजन लगा हुआ नहीं होता है. एग्जीक्यूटिव कोच की सीटें 180 डिग्री तक घूम सकती हैं, ठीक वैसे ही जैसे विस्टाडोम की सीट घूमती हैं. नई ट्रेन में इसकी क्वालिटी और राइडिंग इंडेक्स में सुधार हुआ है. इन मापदंडों पर ट्रेन का स्कोर 3. 2 है, जबकि विश्व स्तर पर सबसे अच्छा स्कोर 2. 9 है.’ मंत्रालय को उम्मीद है कि अक्टूबर से हर महीने वंदे भारत ट्रेनों के नए बैच शुरू होंगे.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

डिलीवरी बॉय की आड़ में अर्पिता के फ्लैट तक पहुंचता था नोटों का जखीरा, ED जांच में खुलासा

Posted by - July 30, 2022 0
पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के टालीगंज और बेलघरिया फ्लैट से करोड़ों रुपए प्रवर्तन…

पीएम मोदी के दौरे से पहले ढक दिया गया पुल मरम्मत करने वाली कंपनी का नाम

Posted by - November 1, 2022 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात दौरे से ठीक पहले पुल की मरम्मत करने वाली कंपनी का नाम सफेद पर्दे से…

जंग का 8वां दिन, कीव-खारकीव में हमले तेज, यूक्रेन का दावा- रक्षा विभाग के हेडक्वार्टर पर क्रूज मिसाइल अटैक

Posted by - March 3, 2022 0
रूस और यूक्रेन के बीच आज यानी तीन मार्च, 2022 को जंग का आठवां दिन है। यूक्रेन की राजधानी कीव…

राहुल भट्ट की हत्या पर कश्मीरी पंडितों का फूटा आक्रोश, बडगाम में प्रदर्शन, कई हिरासत में

Posted by - May 13, 2022 0
कश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या पर बडगाम में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। राहुल को न्याय दिलाने की…

राष्ट्रपति भवन के बाद पुरानी संसद पर भी प्रदर्शनकारियों ने किया कब्जा, देखने के लिए लगी लंबी कतारें

Posted by - July 12, 2022 0
श्रीलंका में आर्थिक समस्या से शुरू हुआ राजनीतिक संकट लगाता नए मोड़ ले रहा है। श्रीलंका की सड़कों पर लगातार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *