PM नरेंद्र मोदि और रूस के राष्ट्रपति Putin के बीच होगी बैठक

687 0

*  इन मुद्दों पर होनी है बात :-

रूसी संसद ने बताया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उज़बेकिस्तान में मिलने वाले हैं. इस दौरान आपसी व्यापार और भारतीय बाजार के रूसी उर्वरकों से भर जाने के मुद्दों पर बातचीत होगी. यह बैठक शंघाई सहयोग संगठन {SCO} की बैठक से हट कर होगी. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, मीडिया को मीटिंग से जुड़ी खबर दी गई जिसमें कहा गया कि, इस बैठक के दौरान भारतीय बाजार के रूसी उर्वरकों से भर जाने और द्विपक्षीय खाद्य सामग्री की सप्लाई को लेकर चर्चा की योजना है.

दोनों नेताओं के बीच रणनीतिक स्थिरता, एशिया पैसिफिक क्षेत्र के हालात, संयुक्त राष्ट्र और जी 20 के फ्रेमवर्क में द्विपक्षीय सहयोग को लेकर भी बातचीत होने की संभावना है.  

पीटीआई के अनुसार, रूसी समाचार एजेंसी तास ने राष्ट्रपति के सहायक यूरी यूशाकोव के हवाले से बताया कि अंतरराष्ट्रीय एजेंडा को लेकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत होनी है. भारत और रूस रणनीतिक स्थिरता, एशिया पैसिफिक क्षेत्र के हालात, और बड़े बहुपक्षीय फॉर्मेटों जैसे संयुक्त राष्ट्र जी 20 और एससीओ में सहयोग को लेकर भी चर्चा होनी है.

यूशाकोव ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि, यह खास तौर से अहम है क्योंकि भारत दिसंबर में यूएन सिक्योरिटी काउंसिल की अध्यक्षता करेगा और साल 2023 में भारत SCO का अध्यक्ष होगा साथ ही G20 की अध्यक्षता भी करेगा. 

हालांकि विदेश मंत्रालय ने अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच बैठक की पुष्टि नहीं की है.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन और रूस के राष्ट्रपतियों के साथ कई दौर की फोन पर बातचीत हुई और भारत लगातार शांति के ज़रिए समस्या का समाधान की अपील कर रहा है. अगर रूस के साथ भारत की द्विपक्षीय बातचीत होती है तो दोनों देशों के बीच यही तालमेल देखने को मिल सकता है.

रूस के साथ भारत के संबंध जगजाहिर हैं. रूस यूक्रेन युद्ध के बीच रूस भारत को रियायती दरों पर तेल दे रहा है. आगे भी और रियायतों की बात है. रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर भारत ने अभी तक मित्र की भूमिका निभाई है.

 

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

स्माइल प्लीज’, अब रोवर प्रज्ञान ने खींची लैंडर की तस्वीर, चंद्रमा पर मजबूती के साथ खड़ा है अपना ‘विक्रम

Posted by - August 30, 2023 0
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने चंद्रयान -3 के विक्रम लैंडर की नई तस्वीर जारी की। इसरो ने कहा कि…

लंबे इंतजार और हंगामे के बाद आज दिल्ली को मिल सकता है नया मेयर, तीन बार टल चुका है चुनाव

Posted by - February 22, 2023 0
दिल्ली में मेयर पद के लिए चुनाव कराने के MCD के तीन असफल प्रयासों के बाद दिल्ली मेयर चुनाव बुधवार…

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मानी कोयला संकट की बात, केरल सरकार भी करेगी बिजली कटौती

Posted by - October 11, 2021 0
बिहार – कोयले की कमी के कारण देश में बिजली संकट आने का अंदेशा बढ़ता जा रहा है। पंजाब और…

Gyanvapi Case : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक

Posted by - May 19, 2022 0
ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद मामले में आज सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी ट्रायल कोर्ट को शुक्रवार 20 मई…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *