पत्रकार राणा अय्यूब की बढ़ीं मुश्किलें, ईडी ने दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस

223 0

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पत्रकार राणा अय्यूब के खिलाफ गुरुवार (12 अक्टूबर, 2022) को गाजियाबाद की एक विशेष अदालत में धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत अभियोजन शिकायत दर्ज की है। जांच एजेंसी ईडी ने 2021 में यूपी पुलिस द्वारा दर्ज एक प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की थी। राणा अय्यूब पर चैरिटी के नाम पर जनता से अवैध रूप से धन प्राप्त करने का आरोप लगाया गया है।

ईडी ने आरोप लगाया है कि राणा अय्यूब ने तीन अभियान शुरू किए थे और ऑनलाइन क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म केटो के जरिए करोड़ों रुपये जुटाए थे। जांच अधिकारियों के अनुसार, तीन अभियानों में झुग्गीवासियों और किसानों के लिए धन (अप्रैल-मई 2020 के दौरान), असम, बिहार और महाराष्ट्र के लिए राहत कार्य (जून-सितंबर 2020 के दौरान) और भारत में कोविड -19 प्रभावित लोगों के लिए मदद शामिल है।

राणा अय्यूब को तीन अभियानों के माध्यम से 2.69 करोड़ रुपये का दान में मिला, जिसमें से 80.49 लाख रुपये विदेशी मुद्रा में प्राप्त हुई। विदेशी चंदा बाद में राणा अय्यूब द्वारा वापस कर दिया गया, क्योंकि आयकर विभाग ने कथित रूप से विदेशी योगदान विनियम अधिनियम (एफसीआरए) के उल्लंघन के लिए एक जांच शुरू की थी।

ईडी के अनुसार, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुटाए गए धन को उसके पिता और बहन के खातों में प्राप्त किया गया और बाद में उसके व्यक्तिगत खातों में स्थानांतरित कर दिया गया। इसके अलावा, उसने केवल अपने लिए 50 लाख रुपये की सावधि जमा करने के लिए धन का उपयोग किया और एक और 50 लाख रुपये एक नए बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया। केवल 29 लाख रुपये राहत कार्यों के लिए इस्तेमाल किए गए।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

कोरोना से कोहराम! शंघाई में सिर्फ टेस्ट के लिए बाहर निकलने की छूट, फ्रांस जर्मनी-साउथ कोरिया में स्थिति गंभीर; जानें भारत का हाल

Posted by - March 29, 2022 0
कोरोना ने चीन, साउथ कोरिया, फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी समेत कई देशों में अपना कहर फिर से ढाना शुरू कर दिया…

बरवाटोला और मनुटांड सहित आसपास के रैयत ग्रामीणों से वार्ता के बाद कोयला ढलाई शुरू हुई

Posted by - September 16, 2022 0
खलारी। बरवाटोला और मनुटांड सहित आसपास के रैयत ग्रामीणों द्वारा अपनी मांगों को लेकर चूरी परियोजना गेट के समक्ष जारी…

राँची के जगन्नाथपुर मंदिर के गर्भगृह का फर्श गर्म हो रहा है ! रखते ही पिघल जा रहा घी..

Posted by - October 12, 2022 0
Ranchi awaz live राँची के एचइसी आवासीय परिसर स्थित ऐतिहासिक भगवान जगन्नाथपुर मंदिर के गर्भगृह का फर्श अचानक गर्म होने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *