Chandrayaan-3- चांद की ओर इसरो का एक और कदम, चंद्रयान-3 के लिए अहम परीक्षण किया पूरा

147 0

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने चांद की ओर एक कदम और आगे बढ़ाते हुए एक महत्वपूर्ण परीक्षण पूरा करने में सफलता हासिल की है। इसरो के अनुसार, चंद्रयान -3 मिशन के लिए लॉन्च वाहन के क्रायोजेनिक ऊपरी चरण को ताकत देने वाले CE-20 क्रायोजेनिक इंजन का गर्म परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया गया। राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि 24 फरवरी को तमिलनाडु के महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्सन कॉम्प्लेक्स की हाई एल्टीट्यूड टेस्ट फैसिलिटी में 25 सेकंड की नियोजित अवधि के लिए परीक्षण किया गया था।

परीक्षण के दौरान सभी आंकड़े संतोषजनक मिले

इसरो ने सोमवार को एक बयान में कहा कि परीक्षण के दौरान सभी प्रोपल्सन पैरामीटर संतोषजनक पाए गए और अनुमानों से मेल खाते हैं। इसरो ने कहा कि क्रायोजेनिक इंजन को पूरी तरह से एकीकृत उड़ान क्रायोजेनिक चरण का एहसास करने के लिए प्रोपेलेंट टैंक, स्टेज स्ट्रक्चर और संबंधित द्रव लाइनों के साथ और एकीकृत किया जाएगा। इस साल की शुरुआत में चंद्रयान -3 लैंडर ने यू आर राव सैटेलाइट सेंटर में सफलतापूर्वक ईएमआई/ईएमसी परीक्षण पूरा किया था।

परीक्षण उपग्रहों को लेकर एक मील का पत्थर

ईएमआई-ईएमसी (इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक इंटरफेरेंस/इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक कम्पैटिबिलिटी) परीक्षण उपग्रह मिशनों के लिए अंतरिक्ष वातावरण में उपग्रह सबसिस्टम की कार्यक्षमता और अपेक्षित विद्युत चुम्बकीय स्तरों के साथ उनकी संगतता सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है। इसरो ने कहा, यह परीक्षण उपग्रहों को लेकर एक मील का पत्थर है। चंद्रयान -3 इंटरप्लेनेटरी मिशन के तीन प्रमुख मॉड्यूल हैं: प्रणोदन मॉड्यूल, लैंडर मॉड्यूल और एक रोवर। मिशन की जटिलता मॉड्यूल के बीच रेडियो फ्रीक्वेंसी का संचार लिंक स्थापित होना चाहिए।

जून में मिशन लॉन्च करने की योजना

इसरो के अनुसार, चंद्रयान -3 लैंडर ईएमआई / ईसी परीक्षण के दौरान लॉन्चर संगतता सभी आरएफ प्रणालियों के एंटीना ध्रुवीकरण, कक्षीय और संचालित मिशन चरणों के लिए स्टैंडअलोन ऑटो संगतता परीक्षण और पोस्ट लैंडिंग मिशन चरण के लिए लैंडर और रोवर संगतता परीक्षण किए गए थे। चंद्रयान -3 चंद्रयान -2 के आगे का मिशन है, जो चांद की सतह पर सुरक्षित लैंडिंग और घूमने में एंड-टू-एंड क्षमता प्रदर्शित करता है। इसरो जून में मिशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इसे लॉन्च व्हीकल मार्क 3 (LVM3) द्वारा श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश) में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया जाएगा।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

हाई स्‍कूल में तीन धमाकों से दहला काबुल, कई छात्रों के मारे जाने की खबर

Posted by - April 19, 2022 0
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में मंगलवार को एक के बाद एक लगातार तीन धमाके हुए हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के…

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मौत, भाषण के बीच हमलावर ने मारी छाती पर गोली

Posted by - July 8, 2022 0
जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मौत हो गई है। जापान की नारा सिटी में वह भाषण दे रहे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *