75 लाख महिलाओं को फ्री में मिलेगा गैस कनेक्शन

236 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। जिसमें सबसे बड़ा फैसला उज्ज्वला स्कीम से जुड़ा है। मोदी सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को 75 लाख नए LPG कनेक्शन देने के लिए सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों को 1650 करोड़ रुपये जारी करने के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए इस निर्णय की जानकारी दी। अनुराग ने कहा आज मीटिंग में मंत्रिमंडल ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए रसोई गैस कनेक्शन देने पर सहमति जताई।

2016 में शुरू हुई थी योजना

प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में की थी। गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों की महिलाओं को इस योजना के तहत मुफ्त में LPG गैस कनेक्शन दिए जाते हैं। 2019 में मोदी सरकार की सत्ता में जो वापसी हुई थी, उसमें इस योजना की भूमिका अहम मानी गई थी। अब फिर चुनावी साल में मोदी सरकार ने इस योजना की दूसरी सीरीज लॉन्च की है।

आज की मीटिंग के बाद अनुराग ठाकुर ने बताया -“उज्ज्वला योजना के तहत आज तक 9.60 करोड़ एलपीजी सिलेंडर वितरित किए जा चुके हैं और मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अन्य 75 लाख मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे ताकि अधिक गरीब और जरूरतमंद महिलाएं इस योजना से लाभान्वित हो सकें।” बता दें कि पिछले महीने ही केंद्र सरकार ने 75 लाख नए कनेक्शन का ऐलान किया था। इसके फंड के लिए कैबिनेट की मंजूरी भी मिल गई है।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

अंडरवियर में इसलिए रखा ताकि कपड़ों से फांसी न लगा लें- पत्रकारों की अर्धनग्न वायरल तस्वीर पर SHO की सफाई

Posted by - April 8, 2022 0
मध्य प्रदेश के सीधी जिले से सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब चर्चा में बनी हुई है। इस वायरल तस्वीर…

दिल्ली पुलिस का दावा- आफताब ने शव के टुकड़े कर जलाया चेहरा, रखे थे 20 गर्लफ्रेंड

Posted by - November 17, 2022 0
दिल्ली के श्रद्धा वालकर (Shraddha Walker) मर्डर केस में पुलिस आरोपी आफताब पूनावाला (Aftab Poonawala) का नार्को (Narco) टेस्ट कराएगी।…

ठाकरे गुट का मशाल चुनाव चिन्ह भी जाएगा? समता पार्टी ने चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी

Posted by - October 12, 2022 0
चुनाव आयोग का टेंशन बढ़ गया है. केंद्रीय चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे को जो ‘मशाल’ चुनाव चिन्ह दिया है,…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *