अनुसूचित जनजाति की मांग को लेकर तीन राज्यों में सड़क पर उतरे कुछ समुदाय के लोग, कई ट्रेनें हुई रद्द

644 0

Ranchi awaz live

पूर्वी भारत के कई हिस्सों में कल कुरमी समाज के लोगों ने एसटी(ST) का दर्जा देने की मांग को लेकर सड़क पर उतरे. जिस वजह से कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. और कई के रूट बदलना पड़ा है.

रांची – पूर्वी भारत के कई हिस्सों में कुर्मी समुदाय के लोगों ने मंगलवार को एसटी(ST) का दर्जा देने और कुरमाली भाषा को संविधान की आठवीं सूची में शामिल करने की अपनी मांग को लेकर पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओड़िशा में रेलवे पटरियों पर आवागमन बाधित किया गया और सड़कें जाम की गयी. आंदोलनकारी ने कई स्थानों पर पटरियों पर बैठ गये है, जिससे कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है.

उनके लक्ष्य से पहले उनको रोकना या मार्ग बदलना पड़ेगा. खड़गपुर डिवीजन के नीमडीह रेलवे स्टेशन और आद्रा डिवीजन के कौस्तुर रेलवे स्टेशन पर लोगों ने रोड जाम कर दिया है. पश्चिम बंगाल के खेमाशोली स्टेशन के पास कुड़मी समाज के हजारों लोगों ने रेल चक्का जाम कर दिया है.

रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व रेलवे (SER) के आद्रा मंडल के कुस्तौर और निमडीह स्टेशनों, खड़गपुर मंडल के खेमासुली और भांजपुर तथा चक्रधरपुर मंडल के औनलाजोरी स्टेशन पर आंदोलन के कारण सुबह चार बजे से ट्रेन सेवाएं आंशिक रूप से प्रभावित हो रही है.

रांची रेल मंडल ने तीन ट्रेनों को रद्द किया है – आद्रा मंडल के कुसतौर एवं नीमडीह स्टेशन पर आदिवासी कुर्मी समाज की ओर से रेल लाइन पर धरना देने से ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया है. इस कारण मंगलवार को रांची रेल मंडल की ओर से तीन ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है. वहीं कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया है. जिन ट्रेनों को रद्द किया गया, उनमें से ट्रेन नंबर (03598) आसनसोल-रांची मेमू पैसेंजर, ट्रेन नंबर (08641) आद्रा-बरकाकाना मेमू पैसेंजर व ट्रेन नंबर (18036) हटिया-खड़गपुर एक्सप्रेस शामिल हैं. वहीं (18035) खड़गपुर-हटिया एक्सप्रेस ट्रेन आद्रा स्टेशन तक ही चली है.

ट्रेन आद्रा से हटिया के बीच रद्द रहेगी. ट्रेन नंबर(18602-18601) हटिया-टाटानगर-हटिया एक्सप्रेस ट्रेन बराभूम स्टेशन तक ही आयी और वहीं से रवाना हो गयी. यह ट्रेन बराभूम-टाटानगर-बराभूम के बीच रद्द रही. ट्रेन (18010) अजमेर-संतरागाछी एक्सप्रेस ट्रेन निर्धारित मार्ग पुरी, टाटानगर, खड़गपुर के स्थान पर परिवर्तित मार्ग मुरी, बोकारो, भोजुडीह, आद्रा, खड़गपुर होकर गयी है. ट्रेन (22823) भुवनेश्वर-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस अपने निर्धारित मार्ग चांडिल, मुरी, बोकारो के स्थान पर परिवर्तित मार्ग हिजली, आद्रा, गोमो होकर गयी है.

18 ट्रेनें की गयी रद्द, 13 के मार्ग बदले

एसइआर ने 18 ट्रेनों को रद्द कर दिया है और 13 ट्रेनों के मार्ग बदल दिये है. आंदोलनकारियों ने पुरुलिया में राष्ट्रीय राजमार्ग को भी जाम किया़ है, ओड़िशा में समुदाय के सैकड़ों पुरुषों, महिलाओं और बच्चों ने मयूरभंज जिले में रेल रोको आंदोलन किया.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रता

Posted by - January 21, 2022 0
नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, आज यानी शुक्रवार दोपहर चम्फाई (Champhai) में रिक्टर पैमाने पर 5.6 तीव्रता वाले भूकंप…

धनबाद – जंगल में बैर तोड़ने गए थे बच्चे, पत्थर मारने से बम ब्लास्ट, एक बच्चे का हाथ उड़ा तीन घायल

Posted by - February 6, 2023 0
धनबाद के जोगता थाना क्षेत्र में देर शाम जंगल में बेर तोड़ने गए बच्चे बम फटने से घायल हो गए.…

केंदुआडीह कुसुंडा में पूजा पंडाल का रागिनी सिंह ने किया उद्घटान

Posted by - October 3, 2022 0
धनबाद। नवरात्र के आठवें दिन श्री श्री 108 शतचंडी महायज्ञ दुर्गा मंदिर प्राण प्रतिष्ठा एवं दुर्गोत्सव कार्यक्रम केंदुआडीह कुसुंडा में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *