छठ में महिलाएं क्यों लगाती हैं लंबा सिंदूर, जानें इसका महत्व

209 0

देश के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक छठ पर्व इस साल 28 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है. लोकआस्था का यह पर्व हर साल कार्तिक मास की चतुर्थी तिथि पर मनाया जाता है. इस पूजा में व्रती 36 घंटे तक बगैर कुछ खाए-पिए व्रत रखती हैं. छठ में विशेष तौर पर सूर्य और छठी माता की पूजा की जाती है. मान्यता है कि छठी माता की पूजा करने से परिवार में सुख-समृद्धि आती है. संतान प्राप्ती के लिए भी छठ पूजा का विशेष महत्व माना गया है. वैसे तो आम दिनों में महिलाएं अपनें माथे के ऊपरी हिस्से में सिंदूर लगाती हैं, लेकिन छठ पूजा के दौरान सिंदूर माथे से लेकर नाक तक लगाया जाता है. इसके पीछे क्या है मान्यता आइए जानें..

क्यों लगाते हैं लंबा सिंदूर

महिलाओं के लिए सिंदूर उनके सुहाग की निशानी होती है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार विवाहित महिलाओं के लिए सिंदूर सौभाग्य का प्रतीक होता है. छठ पूजा के दौरान महिलाएं नारंगी रंग का मोटा सिंदूर लगाती हैं. मान्यता है कि लंबा सिंदूर लगाने से स्त्री के पति की आयु लंबी होती है, और उनके दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है. छठी माता की पूजा करने से परिवार में समृद्धि और खुशियां भी आती है.

सिंदूर लगाने का सही तरीका

छठ पूजा के दौरान माथे से लेकर नाक तक, लंबा सिंदूर लगाने की प्रथा है. लेकिन, इसे लगाने का एक तरीका होता है. सिंदूर को नाक के आखिरी छोर से लगाना शुरू करते हैं और माथे के बीचो-बीच से ले जाते हुए मांग तक लगाते हैं. हालांकि कई इलाको में इसे सिर्फ माथे से लेकर मांग तक ही लगाया जाता है. मान्यता है कि लंबा सिंदूर पति की लंबी आयु का प्रतीक होता है.

क्यों लगाते हैं नारंगी सिंदूर

ज्योतिश शास्त्र के अनुसार छठ पर्व पर नारंगी सिंदूर लगाने का विशेष महत्व होता है. माना ये भी जाता है कि नारंगी रंग हनुमान जी का शुभ रंग होता है. इसलिए भी सिंदूर में ये रंग इस्तेमाल करते हैं. इस दिन मांग में लंबा सिंदूर लगाने से पति की आयु लंबी होती है साथ ही उनको काम में तरक्की भी मिलती है.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

खुल गए बद्रीनाथ के कपाट, भारी बर्फबारी के बीच श्रद्धालुओं ने लगाए जयकारे, 15 टन से भी ज्यादा फूलों से मंदिर की सजावट

Posted by - April 27, 2023 0
उत्तराखंड में गुरुवार (27 अप्रैल, 2023) को भारी बर्फबारी के बीच भगवान बद्रीनाथ के कपाट खोल दिए गए। बर्फबारी के…

सावन का पहला सोमवार, शिवमंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, धार्मिक अनुष्ठानों का दौर शुरु

Posted by - July 10, 2023 0
भगवान शिव की आराधना के सावन मास के अधिकमासी सावन का पहला सोमवार श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। इस मौके…

25 अप्रैल से खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, जानिए महाशिवरात्रि पर ही क्यों करते हैं तिथि का ऐलान

Posted by - February 18, 2023 0
पूरी दुनिया में आज महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रही है। इस खास मौके पर केदारनाथ धाम के कपाट खोलने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *