कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: लवप्रीत सिंह पर कभी लगा था ‘काला दाग’,अब ब्रॉन्ज जीत बढ़ाया देश का मान

353 0

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय वेटलिफ्टरों का कमाल जारी है. बुधवार को 109 किलो वर्ग मुकाबले में लवप्रीत सिंह ने अपना दमखम दिखाया. लवप्रीत ने 355 किलो उठाकर ब्रॉन्ज मेडल जीता. पंजाब के रहने वाले लवप्रीत पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रहे हैं और डेब्यू में ही उन्होंने पदक का खाता खोल दिया.

लवप्रीत सिंह को आज पूरा देश सलाम कर रहा है लेकिन साल 2019 में उन्होंने ऐसा समय देखा था जिसे कोई भी एथलीट झेल नहीं पाता. दरअसल साल 2019 में लवप्रीत विशाखापत्तनम में हुई सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में डोपिंग में पकड़े गए थे. इसके बाद लवप्रीत को सस्पेंड कर दिया गया था.

हालांकि साल 2021 में इस खिलाड़ी ने वापसी की. उन्होंने कॉमनवेल्थ सीनियर चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीता. उज्बेकिस्तान में हुई इस प्रतियोगिता में लवप्रीत ने 348 किलो वजन उठाकर सिल्वर पदक हासिल किया था. जूनियर कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियनशिप में लवप्रीत ने स्वर्ण पदक हासिल किया था.

लवप्रीत सिंह ने अब कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना दम दिखा दिया है. उन्होंने स्नैच में 163 किलो वजन उठाया. वहीं क्लीन एंड जर्क में ये खिलाड़ी सबसे ज्यादा 192 किलो वजन उठाने में कामयाब रहे. इस तरह इस खिलाड़ी ने 355 किलो वजन उठाकर मेडल जीता.

लवप्रीत सिंह भारतीय नौसेना में कार्यरत हैं. ये खिलाड़ी पंजाब के अमृतसर का रहने वाला है. महज 24 साल की उम्र में इस खिलाड़ी ने बड़ा कारनामा कर दिखाया है. लवप्रीत कॉमनवेल्थ गेम्स में अपने इवेंट के दौरान सिद्धू मूसेवाला की तरह जश्न मनाते नजर आए.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

धनबाद में आयोजित राष्ट्रीय कुराश प्रतियोगिता का समापन।दिल्ली की टीम बनी विजेता हरियाणा के अंकित और दिल्ली की यूवीका बनी बेस्ट फाईटर

Posted by - March 29, 2022 0
झारखंड कुराश संघ द्वारा क्रेडो वर्ल्ड स्कूल में आयोजित सब जुनियर नेशनल कुराश चैम्पियनशिप का शानदार आयोजन 27 से 29…

दिल्ली क्रिकेट के ‘गुरू द्रोण’ तारक सिन्हा का निधन, ऋषभ पंत के लिए 10वीं और 12वीं में पढ़ाई का किया था इंतजाम

Posted by - November 6, 2021 0
भारतीय क्रिकेट को कई अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेटर देने वाले मशहूर कोच तारक सिन्हा का लंबी बीमारी के बाद…

पीवी सिंधु के बाद लक्ष्य सेन ने दिलाया देश को गोल्ड, अब बैडमिंटन में मेन्स डबल्स पर निगाहें

Posted by - August 8, 2022 0
बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स के आखिरी दिन भारतीय शटलरों ने शानदार प्रदर्शन किया। वुमेंस सिंगल्स में पीवी सिंधु ने औप…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *