हरभजन सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

643 0

भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. हरभजन सिंह ने साल 1998 में अपना डेब्यू किया था और अब 23 साल उन्होंने क्रिकेट को हमेशा के लिए अलविदा कहने का फैसला ले लिया. महज 17 साल की उम्र में हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट की शुरुआत की थी और आज वह 41 साल के हो चुके हैं.

हरभजन सिंह ने साल 1998 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मुकाबले के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की. इसके बाद उसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया. साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने अपना टी20 डेब्यू किया.

हरभजन सिंह का करियर रहा है शानदार

इसके बाद से साल 2015 तक उन्होंने कुल 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट लिए जबकि दो शतकों के साथ 2235 रन भी बनाए. वहीं 236 मैचों में उन्होंने 269 विकेट लिए और 1237 रन बनाए. टी20 की बात करें तो यहां उनके नाम 28 मैचों में उनके नाम 25 विकेट दर्ज हैं. टी20 डेब्यू किया.अनिल कुंबले और आर अश्विन के बाद हरभजन सिंह भारत के लिए टेस्ट सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. आईपीएल में भी हरभजन सिंह चेनन्ई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 150 विकेट लिए हैं.

राजनीति में जाने की तेज है चर्चा

पिछले दिनों पंजाब के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने हरभजन सिंह से मुलाकात की थी. उसी समय से चर्चा चल रही है कि हरभजन सिंह जल्द ही राजनीति से जु़ड़ सकते हैं. हालांकि तब दिग्गज खिलाड़ी ने इसे महज अफवाह करार दिया था और कहा था कि वह नवजोत सिंह सिद्धु को एक क्रिकेटर के तौर पर मिले थे. वहीं कुछ समय पहले यह खबर भी आई थी कि पंजाब का यह स्टार रिटायरमेंट के बाद किसी आईपीएल टीम के बतौर सपोर्ट स्टाफ जुड़ सकता है. हालांकि इसकी पुष्टि भी भी नही हुई है.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

विवादों में घिरे शोएब अख्तर, टीवी कार्यक्रम छोड़ा, बोले- बाहर निकलने को कहा गया था

Posted by - October 27, 2021 0
कराची:  पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर उस समय विवादों में घिर गये जब उन्होंने एक टीवी कार्यक्रम को…

सौरव गांगुली के BCCI से बाहर होने पर TMC और BJP में छिड़ा सियासी घमासान

Posted by - October 12, 2022 0
सौरव गांगुली के भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष पद से हटने को लेकर पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *