क्रिकेट के 13 मुकाबलों में हुई मैच फिक्सिंग! इस रिपोर्ट से मचा हड़कंप

146 0

क्रिकेट की लोकप्रियता अब गिने-चुने देशों के बाद दुनियाभर में फैल रही है। क्रिकेट को विश्व पटल पर लोकप्रिय करने के लिए आईसीसी और अन्य क्रिकेट एसोसिएशन लगातार प्रयास कर रही हैं। हालांकि रोमांच से भरपूर क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ने के साथ कुछ दाग भी लगते रहे हैं। इसी बीच एक बार फिर मैच फिक्सिंग का जिन्न बोतल से बाहर आ गया है। हाल ही में जारी की गई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले साल 2022 में दुनियाभर में खेले गए 13 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों पर संदेह है यानि इन मुकाबलों में मैच फिक्सिंग हुई है। बता दें कि ये रिपोर्ट स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज की ओर से जारी की गई है। आइये आपको भी बताते हैं कि इस रिपोर्ट में क्या कहा गया है?

बता दें कि स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज अंतरराष्ट्रीय खेल एक्सपर्ट की एक टीम है। यह टीम खेलों में सट्टेबाजी, मैच फिक्सिंग और दूसरी तरह के भ्रष्टाचार पर नजर रखती है। संस्था की ओर सट्टेबाजी, भ्रष्टाचार और मैच फिक्सिंग के शीर्षक के साथ 28 पन्नों की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 2022 में 92 देशों में आयोजित 12 खेल के 1212 मैच फिक्सिंग के दायरे में हैं।

मैच फिक्सिंग में फुटबॉल टॉप पर

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि मैच फिक्सिंग की लिस्ट में फुटबॉल सबसे ऊपर है। स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज का दावा है कि फुटबॉल के 775 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में भ्रष्टाचार यानि मैच फिक्सिंग हो सकती है। इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर बास्केटबॉल के 220 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले संदेह के दायरे में हैं। जबकि लॉन टेनिस के 75 मुकाबलों पर भी संदेह है।

13 क्रिकेट मैचों में फिक्सिंग!

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले साल खेले गए 13 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों भ्रष्टाचार हो सकता है। इस तरह मैच फिक्सिंग के लिहाज से क्रिकेट छठे नंबर पर हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मैच फिक्सिंग के लिहाज से 13 मैच बड़ी संख्या है। हालांकि इस रिपोर्ट को लेकर अभी तक आईसीसी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन, इस रिपोर्ट से मैच फिक्सिंग को लेकर एक बार फिर सवाल उठने लगे हैं।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

देखें वीडियो :-15 तारीख से होगा धनबाद में क्रिकेट 🏏का रोमांच.रेलवे स्टेडियम के मैदान में पत्रकार दिखाएंगे अपने खेल का हुनर

Posted by - December 12, 2021 0
धनबाद। धनबाद प्रेस क्लब की ओर से मीडिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट 2021-22 की तैयारियां पूरे जोरों पर है। टूर्नामेंट को…

विवादों में घिरे शोएब अख्तर, टीवी कार्यक्रम छोड़ा, बोले- बाहर निकलने को कहा गया था

Posted by - October 27, 2021 0
कराची:  पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर उस समय विवादों में घिर गये जब उन्होंने एक टीवी कार्यक्रम को…

भारत को बड़ा झटका, चोट के चलते मैदान से बाहर गए बुमराह, दर्द से कराहते रहे

Posted by - December 28, 2021 0
साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया के लिए चिंता बढ़ाने वाली खबर सामने आई है. भारत…

WADA का भारतीय डोपिंग एजेंसी पर ‘स्टिंग ऑपरेशन’, रिपोर्ट में कहा- NADA में कई कमी, सुधार की है जरूरत

Posted by - July 19, 2023 0
विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) को ‘स्पष्ट साक्ष्य’ मिले हैं कि भारत की राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) खिलाड़ियों के…

श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 187 रन से हराया, WTC प्वाइंट टेबल में भारत को पछाड़कर हासिल किया पहला स्थान

Posted by - November 25, 2021 0
श्रीलंका के गाले स्टेडियम में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *