मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

238 0

भारत की दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान संभाल चुकीं मितलाी राज ने भावुक पत्र लिखकर अपने 23 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर को विराम दिया। साथ ही दूसरी पारी के लिए प्रशंसकों से प्यार और आशीर्वाद की कामना भी की।

ट्विटर पर पोस्ट बयान में मिताली राज ने कहा, “मुझे लगता है कि अब मेरे खेल करियर से पर्दा उठाने का सही समय है, क्योंकि टीम कुछ बहुत ही प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के हाथों में है और भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है।सभी यात्राओं की तरह, इसे भी समाप्त होना चाहिए। आज (8 जून 2022) के दिन मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स संन्यास ले रही हूं। हर बार जब मैंने मैदान पर कदम रखा, तो मैंने भारत को जीतने में मदद करने के इरादे से अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने के लिए मुझे जो अवसर दिया गया है, मैं उसे हमेशा संजो कर रखूंगी।”

मिताली ने 26 जून 1999 को आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। वहीं अपना आखिरी अंतरारष्ट्रीय मैच 27 मार्च 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप में खेला था। बतौर महिला क्रिकेटर मिताली के नाम कई रिकॉर्ड हैं। वह 200 वनडे खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं। उन्होंने एकदिवसीय मैच में डेब्यू पर शतक लगाया और उनके नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने सात शतक और 64 अर्धशतक की मदद से 7805 रन बनाए।

मिताली राज ने अपने करियर में 12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 टी-20 मैच में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया। वनडे में उन्होंने 50.68 की औसत से 7805 रन बनाए। टेस्ट में 43.68 की औसत से 699 रन बनाए। इसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल है। वहीं टी-20 में 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए। इसमें 17 अर्धशतक जड़े। नाबाद 97 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टी20 में भारत को 4 विकेट से हराया, स्मृति मंधाना, शेफाली और जेमिमा नहीं छू पाईं दहाई का आंकड़ा

Posted by - October 9, 2021 0
खेल – ऑस्ट्रेलिया और भारतीय महिला टीम के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टी20 मुकाबला शनिवार को खेला…

एशिया कप से पहले पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को शिकार बना चुका गेंदबाज बाहर

Posted by - August 20, 2022 0
पाकिस्तान क्रिकेट टीम को एशिया कप 2022 के शुरू होने से पहले ही बड़ा झटका लगा है। उसके स्टार तेज…

बीसीसीआई अध्यक्ष पद से विदाई तय होने के बाद आई सौरव गांगुली की पहली प्रतिक्रिया

Posted by - October 13, 2022 0
कोलकाता: बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से विदाई तय होने के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपनी…

WADA का भारतीय डोपिंग एजेंसी पर ‘स्टिंग ऑपरेशन’, रिपोर्ट में कहा- NADA में कई कमी, सुधार की है जरूरत

Posted by - July 19, 2023 0
विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) को ‘स्पष्ट साक्ष्य’ मिले हैं कि भारत की राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) खिलाड़ियों के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *