विराट कोहली ने पहली बार में ही मारी बाजी, जीत लिया आईसीसी प्‍लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड

242 0

भारत (India Cricket team) के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2022) के सुपर 12 चरण में शानदार प्रदर्शन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का अक्टूबर महीने का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना गया। एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली पाकिस्तान की अनुभवी ऑलराउंडर निदा डार (Nida Dar) को महिला वर्ग में यह सम्मान मिला। निदा ने इस पुरस्कार की दौड़ में भारत की जेमिमा रोड्रिग्ज (Jemimah Rodrigues) और दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) को पछाड़ा। भारत की एशिया कप में खिताब जीत के दौरान इन दोनों ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया था।

मीडिया प्रतिनिधियों, आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल खिलाड़ियों, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और पंजीकृत प्रशंसकों के बीच हुए वैश्विक मतदान के बाद कोहली और निदा को विजेता घोषित किया गया। कोहली ने अक्टूबर में 205 रन बनाकर पहले बार आईसीसी के महीने के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार अपने नाम किया। सिडनी में नीदरलैंड के खिलाफ शानदार अर्धशतक से पहले उन्होंने मेलबर्न में खचाखच भरे स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद अर्धशतक जड़कर भारत को रोमांचक जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

कोहली ने मिलर और रजा को पछाड़ा

भारत ने टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 31 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद कोहली ने गेंदबाजों पर दबदबा बनाया और उनकी 53 गेंद में नाबाद 82 रन की पारी की बदौलत भारत अंतिम गेंद में जीत दर्ज करने में सफल रहा।

कोहली को पहली बार इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर और जिंबाब्वे के सिकंदर रजा को पछाड़ा। इन दोनों ने भी टी20 विश्व कप में अपनी टीम की ओर से अहम योगदान दिया।

कोहली का संदेश

कोहली ने आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा, ‘अक्टूबर महीने के लिए आईसीसी का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना जाना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। दुनिया भर के प्रशंसकों और पैनल द्वारा चुना जाना इस पुरस्कार को मेरे लिए और अधिक विशेष बनाता है। मैं अन्य नामित खिलाड़ियों को भी बधाई देना चाहता हूं, जिन्होंने इस दौरान इतना अच्छा प्रदर्शन किया। टीम के अपने साथियों को भी बधाई देता हूं, जिन्होंने मेरा समर्थन जारी रखा जिससे कि मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के अनुसार खेल सकूं।’

निदा का शानदार प्रदर्शन

बांग्लादेश में एशिया कप में सेमीफाइनल तक के पाकिस्तान के सफर के दौरान निदा को शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी की महीने की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने अक्टूबर में 72.50 की औसत से 145 रन बनाने के अलावा आठ विकेट भी चटकाए। निदा ने सिलहट में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की ऐतिहासिक जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह ऑलराउंडर जब बल्लेबाजी के लिए उतरीं तो पाकिस्तान 33 रन पर तीन विकेट गंवाकर संकट में था। उनकी नाबाद 56 रन की पारी से पाकिस्तान 137 रन बनाने में सफल रहा।

निदा ने इसके बाद हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्स के विकेट भी चटकाए जिससे भारत को हार का सामना करना पड़ा। भारत हालांकि बाद में खिताब जीतने में सफल रहा।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

बृजभूषण के खिलाफ 180 लोगों से पूछताछ के बाद रिपोर्ट तैयार, कोर्ट में अगले हफ्ते सौंपेगी SIT

Posted by - June 8, 2023 0
भारतीय कुश्ती संघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में दिल्ली पुलिस…

नीरज चोपड़ा सहित 12 खेल सितारों को राष्ट्रपति ने किया मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित

Posted by - November 13, 2021 0
नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक में जैनविन थ्रो स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा सहित 12…

धरने पर बैठे पहलवानों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, आगे की सुनवाई से किया मना

Posted by - May 4, 2023 0
सुप्रीम कोर्ट की ओर से धरने पर बैठी महिला पहलवानों को तगड़ा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को…

IPL फैंस के लिए खुशखबरी, अब मैदान में खेल देख सकेंगे दर्शक, जानिये कब से मिलेंगे टिकट

Posted by - September 15, 2021 0
खेल : इंडियन  प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 का पहले चरण भारत में खेला गया था, जिसे कई खिलाड़ियों और सपोर्ट…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *