Coal Scam- कोल इंडिया की खदानों से भेजा गया 60 लाख टन कोयला रास्ते में ही गायब-अफसर बोले नो कमेंट

565 0

गुजरात में 6 हजार करोड़ रुपये का घोटाले की खबर सामने आई है। बता दें कि कई एजेंसियों ने राज्य की स्मॉल और मीडियम लेवल इंडस्ट्रीज को पिछले 14 साल में कोयला देने के बजाय दूसरे राज्य के उद्योगों को अधिक दामों पर बेचा। इसमें 5 हजार से 6 हजार करोड़ रुपए का घोटाला किया गया है।

गौरतलब है कि कोल इंडिया की विभिन्न कोयला खदानों से जिन उद्योगों के लिए कोयला निकाला गया, वो उन तक नहीं पहुंचे। उन्हें रास्ते से में ही गायब कर दिया गया।  रिपोर्ट के मुताबिक इस घपलेबाजी को लेकर जब सरकारी विभाग के अधिकारियों, कोयला ट्रांसपोर्ट सिस्टम से जुड़े अधिकारियों से जानकारी मांगी गई तो उन लोगों ने ‘नो कमेंट’ कहकर चुप्पी साध ली।

बता दें कि गुजरात के व्यापारियों, छोटे उद्योगों के नाम पर कोल इंडिया की खदानों से 60 लाख टन कोयला भेजा गया है। जिसकी औसत कीमत 3 हजार रुपए प्रति टन के हिसाब से 1,800 करोड़ रुपए निर्धारित होती है। लेकिन इसे व्यापारियों और उद्योगों तक नहीं पहुंचाया गया। जानकारी के मुताबिक इसे 8 से 10 हजार रुपए प्रति टन की कीमत पर दूसरे राज्यों में बेचकर घोटाला किया गया।

इस कालेबाजारी के खेल को लेकर जब केंद्र सरकार के कोयला मंत्रालय के सचिव अनिल जैन सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जिन एजेंसियों को नियुक्त करती है, उन्हें कोयला दिया जाता है। इसके बाद हमारी उसमें कोई भूमिका नहीं होती। कोल इंडिया के निदेशक सत्येंद्र तिवारी ने बताया कि राज्य सरकार का उद्योग विभाग एजेंसियों की नियुक्ति करता है।

कोयले की सप्लाई को लेकर गुजरात सरकार को कोल इंडिया के पास जानकारी भेजनी होती है। इसमें लाभार्थी उद्योगों की सूची, आवश्यक कोयले की मात्रा और जिस एजेंसी को भेजा जाना होता है, उसका नाम शामिल होता है। लेकिन आरोप के मुताबिक इस कालाबाजारी को लेकर जानकारी मिली है कि कोल इंडिया को इससे संबंधित झूठी जानकारी भेजी गई।

दरअसल दस्तावजों में जिन उद्योगों के नाम पर कोयला निकाला गया, वहां तक पहुंचाया नहीं गया। यहां तक कि कई एजेंसियों का पता भी गलत लिखा हुआ है। आशंका है कि घोटाले में गुजरात सरकार के कुछ अधिकारी भी शामिल हैं।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

किसान आंदोलन : एनएचआरसी ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा सरकार को भेजा नोटिस

Posted by - September 14, 2021 0
नई दिल्ली : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा ,उत्तरप्रदेश, भारत सरकार समेत अन्य संस्थानों को नोटिस भेज कर…

कुर्ला में चार मंजिला इमारत ढही, तीन की मौत, 20 से 25 लोगों के दबे होने की आशंका, अब तक 12 सुरक्षित निकाले गए

Posted by - June 28, 2022 0
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के कुर्ला में मंगलवार को एक बड़े हादसे में चार मंजिला इमारत ढह गई। इसके नीचे…

गले में फंसे मोमोज के कारण देश में पहली मौत, दुर्लभ मामले को लेकर एम्स ने चेताया

Posted by - June 15, 2022 0
मोमोज खाते वक्त लोगों को सतर्कता बरतनी चाहिए। लापरवाही बरतने पर जान भी जा सकती है। नई दिल्ली स्थित अखिल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *