पद्म विभूषण शिंजो आबे को गोली मारने के आरोपी की पहचान, बंदूक भी बरामद, जापान में चुनाव प्रचार स्थगित

195 0

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को आज सरेआम गोली मार दिए जाने से जापान ही नहीं पूरी दुनिया स्तब्ध है। खबर है कि उनका बचना मुश्किल है। इस घटना से जितना जापान दुखी है, भारत के लोगों में भी इससे उतना ही दुख है। यही नहीं पूरी दुनिया में इसके प्रति चिंता देखी जा रही है। अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की, जिन्हें नारा शहर में चुनाव प्रचार के दौरान गोली मार दी गई थी। वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि, जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर हमले की खबर सुनकर स्तब्ध हूं, जिन्होंने भारत-जापान संबंधों को गहरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उसके ठीक होने की दुआ। मेरी संवेदना इस परिवार के साथ है।

पुलिस ने कहा कि शुक्रवार को चुनाव प्रचार के दौरान जापान के पूर्व प्रधानमंत्री अबे शिंजो को गोली मारने के बाद एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि आबे की शूटिंग में गिरफ्तार संदिग्ध, यामागामी तेत्सुया, एक पूर्व समुद्री आत्मरक्षा बल सदस्य रहा है। मौके पर मौजूद एनएचके के एक रिपोर्टर का कहना है कि आबे का खून बह रहा था। रिपोर्टर ने बताया है कि दो बार बंदूक चलने की आवाज़ सुनी गई थी। जहां गोली चली वह जगह जापान के नारा शहर में यामातोसैदाईजी स्टेशन के पास है।

हिरासत में 41 वर्षीय तेत्सुया यामागामी , बंदूक भी बरामद

पूर्व जापानी प्रधान मंत्री अबे शिंजो को 8 जुलाई को गोली लगने के बाद सुरक्षा अधिकारियों ने संदिग्ध (ग्रे शर्ट पहने हुए) को पकड़ लिया है। शुक्रवार को एक चुनाव प्रचार के लिए भाषण देने के दौरान जापान के पूर्व प्रधानमंत्री अबे शिंजो को गोली लगने के तुरंत बाद, पुलिस ने कहा कि उन्होंने शूटिंग के सिलसिले में एक 41 वर्षीय व्यक्ति तेत्सुया यामागामी को हिरासत में ले लिया है। यामागामी को सुरक्षाकर्मियों ने मौके पर ही काबू कर हिरासत में ले लिया। पुलिस ने एक बंदूक भी बरामद की, जहां से आबे को गोली मारी गई थी।
लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार का कर रहे थे समर्थन

अधिकारियों ने कहा कि आबे को अस्पताल ले जाया गया और दमकल विभाग ने कहा कि तब वह सचेत होने के कोई लक्षण नहीं दिखा रहे थे। बता दें, चुनाव में आबे लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के चुनाव अभियान का समर्थन कर रहे थे। दमकल विभाग का कहना है कि वह कार्डियोपल्मोनरी अरेस्ट की अवस्था में है। पुलिस का कहना है कि आबे को पीछे से एक बन्दूक से गोली मारी गई प्रतीत होती है।

जापान में चुनाव प्रचार स्थगित, पीएम किशिदा पहुंच रहे टोक्यो

जापान सरकार के प्रवक्ता का कहना है कि अबे को गोली मारने के बाद जापान के पीएम फुमियो किशिदा और कैबिनेट मंत्री वापस टोक्यो लौट रहे हैं। खबर है कि जापान के पीएम फुमियो किशिदा टोक्यो के रास्ते में हैं और चुनाव प्रचार स्थगित कर दिया गया है।

भारत ने दिया था पद्म विभूषण

बता दें शिंजो आबे एक ऐसे नेता थे, जिन्होंने भारत और जापान के संबंधों को बुलंदियों पर पहुंचाया था। भारत के प्रति शिंजो आबे का प्यार ही था कि उन्हें हिंदुस्तान ने देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया था। यह सम्मान शिंजो आबे को साल 2021 में ही दिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी दोस्ती के चर्चे पूरी दुनिया में थे। शिंजो आबे पीएम मोदी को अपना खास दोस्त बताते थे और पीएम मोदी भी उनकी दोस्ती को एक कदम आगे बढ़ कर गले लगाते थे।
शिंजो आबे: जापान के सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधान मंत्री

शिंजो आबे ने जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधान मंत्री के रूप में रिकॉर्ड तोड़ दिया, महत्वाकांक्षी आर्थिक सुधार और घोटालों का सामना करते हुए आबे ने प्रमुख राजनयिक संबंध स्थापित किए।

 

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

बसपा सुप्रीमो मायावती ने एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने का किया ऐलान

Posted by - August 3, 2022 0
देश के उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के नेता मायावती ने एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़…

Gujarat: चेहरा धोने के लिए तालाब में गए शख्स को मगरमच्छ ने चबाया, पुलिस को मिली क्षत-विक्षत लाश

Posted by - August 1, 2023 0
वडोदरा जिले के अग्निशमन विभाग ने सोमवार को एक तालाब से 30 वर्षीय व्यक्ति का शव बरामद किया। अधिकारियों के…

कर्नाटक में BJP विधायक पर ग्रामीणों का हमला, कपड़े फाड़े, दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

Posted by - November 21, 2022 0
कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के एक विधायक पर हमले की खबर सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय…

कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी ने पुलिसकर्मी से की बदसलूकी, कॉलर पकड़कर खींचा

Posted by - June 16, 2022 0
कांग्रेस नेत्री रेणुका चौधरी ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को ईडी द्वारा समन किए जाने को लेकर जारी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *