धरती से टकराएगा स्विमिंग पूल जितना बड़ा एस्टेरॉयड… जानें किन शहरों को कर देगा तबाह!

159 0

अक्‍सर आप एस्‍टेरॉयड के धरती से टकराने या पास से गुजरने की खबरें पढ़ते हैं. कुछ एस्‍टेरॉयड बड़े होते हैं और कुछ छोटे. अब एक नई खबर यह आ रही है कि आने वाले सालों में एक बहुत बड़ा एस्‍टेरॉयड धरती से टकरा सकता है और यह टक्‍कर इतनी जबरदस्‍त होगी कि तबाही मचा सकती है. इस एस्‍टेरॉयड का नाम है- ‘2023 DW’. यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने पिछले महीने 26 फरवरी को इस नए एस्टेरॉयड के बारे में पता लगाया है.

NASA एस्‍टेरॉयड वॉच के अनुसार, एस्‍टेरॉयड 2023 DW को खतरे की सूची में सबसे ऊपर रखा गया है. स्‍पेस एजेंसी की इस लिस्‍ट को रिस्‍क लिस्‍ट कहा जाता है. इसमें उन पत्‍थरों या एस्‍टेरॉयड की लिस्‍ट बनाई जाती है जो आने वाले समय में धरती से टकरा सकते हैं और भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं. एस्‍टेरॉयड जितना बड़ा होगा, उसके टकराने से नुकसान उतना ही ज्‍यादा बड़ा होगा.

रिस्क लिस्ट में पहले स्थान पर होने का मतलब बड़ी तबाही की संभावना से होता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस एस्‍टेरॉयड का डायमीटर करीब 50 मीटर है, जबकि इसकी लंबाई ओलंपिक गेम्‍स के एक स्विमिंग पूल जितनी है. हालांकि वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि इस एस्‍टेरॉयड का आकार और ज्‍यादा बड़ा भी हो सकता है.

अब जिज्ञासा इस बात की होगी कि यह एस्‍टेरॉयड आखिर धरती से कब टकराएगा? इसका जवाब है- 23 साल बाद. वैज्ञानिकों ने बताया कि फिलहाल डरने की जरूरत इसलिए नहीं है, क्‍योंकि यह एस्‍टेरॉयड 2046 में धरती से टकरा सकता है. या फिर 2047 से 2051 के बीच यह टक्‍कर हो सकती है.

वैज्ञानिकों ने कहा कि टक्‍कर किसी भी साल हो, तारीख 14 फरवरी ही होगी. यानी वेलेंटाइन डे के दिन ही यह एस्‍टेरॉयड तबाही ला सकता है. यूरोपियन स्‍पेस एजेंसी ESA के मुताबिक 607 में केवल एक बार ऐसा मौका होगा, जब एस्‍टेरॉयड धरती से टकराएगा.

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, किसी भी बड़े मेट्रोपॉलिटन सिटी को तबाह करने के लिए यह एस्‍टेरॉयड काफी है. इसके टकराने का संभावित क्षेत्र हिंद महासागर से प्रशांत महासागर और अमेरिका के पश्चिम से पूर्वी तट तक फैले हुए हैं. अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी, लॉस एंजेलिस जैसे शहर और हवाई द्वीप भी संभावित क्षेत्र में शामिल हैं.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

जम्मू के ठथरी-डोडा मार्ग पर खाई में गिरी मिनी बस, 8 यात्रियों की मौत, कई घायल, पीएम मोदी ने किया मदद राशि का ऐलान

Posted by - October 28, 2021 0
जम्मू कश्मीर ( Jammu Kashmir ) के डोडा से बड़ी खबर सामने आई है। यहां सुबह बड़ा हादसा हो गया।…

NATO की चेतावनी- हाई अलर्ट पर हैं 100 से अधिक लड़ाकू विमान, तत्‍काल सैन्‍य कार्रवाई रोके रूस

Posted by - February 24, 2022 0
यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) के हमले ने दुनियाभर के देशों को चिंता में डाल दिया है. अमेरिका और पश्चिमी…

दक्षिण भारत को मिली पहली Vande Bharat Train, प्रधानमंत्री मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Posted by - November 11, 2022 0
दक्षिण भारत को आज पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिल गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बेंगलुरू के केएसआर रेलवे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *