न्यूजीलैंड को पटखनी देकर पाकिस्तान 13 साल बाद टी20 विश्व कप के फाइनल में

286 0

सिडनी: शाहीन अफरीदी की शानदार गेंदबाजी और इसके बाद बाबर आजम-मोहम्मद रिजवान की आतिशी बल्लेबाजी की बदौलत पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से मात देकर तीसरी बार टी20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। 13 साल बाद पाकिस्तानी टीम फाइनल में पहुंचने में सफल हुई है। इससे पहले साल 2009 में पाकिस्तान फाइनल में पहुंचा था और खिताब अपने नाम करने में सफल रहा था। उसके बाद वो सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ सका।

जीत के लिए मिला था 153 रन का लक्ष्य

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 153 रन का लक्ष्य रखा था जिसे 2009 की चैंपियन पाकिस्तान ने 19.1 ओवर में 7 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। बाबर आजम ने 42 गेंद में 53 और मोहम्मद रिजवान ने 43 गेंद में 57 रन की पारी खेलकर पाकिस्तान की जीत की नींव रखी और बाकी काम मोहम्मद हारिस ने 26 गेंद में 30 रन की पारी खेलकर पूरा कर दिया।

जीत के लिए 153 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम को बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने शतकीय साझेदारी करके धमाकेदार शुरुआत दी। दोनों ने 70 गेंद में पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी की। पहले ओवर में रिजवान का कैच विकेट के पीछे छूटा। इस जीवनदान का हमने पूरा फायदा उठाया और कीवी टीम को फिर मौका नहीं दिया। दोनों ने 12.4 ओवर में 105 रन की साझेदारी की। ऐसे में बाबर बोल्ट की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में आउट हो गए। इसके बाद रिजवान ने मोर्चा संभाला और टीम को 17 ओवर में 132 रन तक पहुंचाने के बाद आउट हो गए। ऐसे में अंत में मोहम्मद हारिस ने 26 गेंद में 30 रन की पारी खेलकर जीत की दहलीज पर पहुंचकर आउट हो गए। अंत में शान मदूस ने 3 रन की नाबाद पारी खेलकर 7 विकेट से जीत दिला दी। और तीसरी बार पाकिस्तान को फाइनल में पहुंचा दिया।

खराब रही न्यूजीलैंड की शुरुआत

बुधवार को सिडनी में खेले गए टी20 विश्व कप 2022 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। शाहीन अफरीदी ने पारी के पहले ही ओवर में कहर परपाते हुए न्यूजीलैंड को अच्छी शुरुआत नहीं करने दी और फिन एलन जैसे आतिशी बल्लेबाज को एलबीडब्लू करके पवेलियन वापस भेज दिया। फिन एलेन 4(3) रन बना सके।

न्यूजीलैंड ने 49 रन पर गंवा दिए थे 3 विकेट

एलन के आउट होने के बाद डेवोन कॉन्वे ने कप्तान केन विलियमसन के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन पॉवरप्ले की आखिरी गेंद पर वो रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। कॉनवे ने 20 गेंद में 21 रन बनाए। उनके आउट होते ही न्यूजीलैंड का स्कोर 6 ओवर में 38 रन पर दो विकेट हो गया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ग्लेन फिलिप्स की भी एक वहीं चली और वो मोहम्मद नवाज की फिरकी से गच्चा खाकर फॉलो थ्रू में लपके गए। वो 8 गेंद में 6 रन बना सके और न्यूजीलैंड का स्कोर 8 ओवर में 49 रन पर 3 विकेट हो गया।

डेरिल मिचेल ने संभाली विलियमसम के साथ पारी

फिलिप्स के आउट होने के बाद केन विलियमसन और साल 2021 में न्यूजीलैंड की पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत के हीरो रहे डेरिल मिचेल ने मोर्चा संभाला। दोनों ने मिलकर तेजी से बल्लेबाजी की और चौथे विकेट के लिए 35 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली। मिचेल ने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी को जारी रखते हुए 32 गेंद में 3 चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया। लेकिन 117 के स्कोर पर शाहीन अफरीदी ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। इसके बाद डेरिल मिचेल और जिमी नीशम ने नाबाद रहते हुए अपनी टीम को 20 ओवर में 4 विकेट पर 152 रन तक पहुंचा दिया

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

हार के साथ खत्म हुआ सानिया मिर्जा का टेनिस करियर, 20 साल में जीते 6 ग्रैंडस्लैम

Posted by - February 22, 2023 0
भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने आखिरकार संन्यास ले लिया है। आखिरी डब्ल्यूटीए दुबई ड्यूटी फ्री चैंपियनशिप में महिला डबल्स…

एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, अय्यर-राहुल की वापसी; देखें पूरी लिस्ट

Posted by - August 21, 2023 0
एशिया कप 2023 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान सोमवार को दिल्ली में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में भारतीय…

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, बने वर्ल्ड चैंपियनशिप गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय

Posted by - August 28, 2023 0
भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने बुडापेस्ट में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया है। नीरज…

आईपीएल को फिर लगी कोरोना की नजर- तेज गेंदबाज टी. नटराजन हुए पोजेटिव

Posted by - September 22, 2021 0
दुबई: सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी. नटराजन निर्धारित आरटी- पीसीआर टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने खुद…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *