टोक्यो पैरालंपिक में भारत को एक और मैडल, निषाद कुमार ने हाईजम्प में जीता सिल्वर 

343 0

खेल – टोक्यो पैरालंपिक में भारत की झोली में एक और मेडल आ गया है। एथलीट निषाद कुमार ने रविवार को हाई जंप में सिल्वर अपने नाम किया। निषाद ने पुरुषों की ऊंची कूद टी47 फाइनल में 2.06 मीटर की जंप लगाकर भारत को दूसरा पदक दिलाया। उन्होंने साथथ ही एशियाई रिकार्ड बनाया। अमेरिका के डलास वाइज को भी रजत पदक दिया गया क्योंकि उन्होंने और कुमार दोनों ने समान 2.06 मीटर की कूद लगाई। वहीं, अमेरिका के टाउनसेंड रोडेरिक ने 2.15 मीटर की कूद के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने निषाद को दी बधाई

निषाद के पदक जीतने के बाद बधाइयों का तांता लग गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि टोक्यो से एक और खुशी की खबर आई है! निषाद कुमार के पुरुषों की ऊंची कूद टी47 में रजत पदक जीतने पर बेहद खुश हूं। वह एक बेहतरीन एथलीट हैं। उनकी स्किल शानदार हैं और उनमें जबरदस्त दृढ़ता है। उन्हें बधाई। वहीं, कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रीय खेल दिवस पर भारत को एक और सिल्वर। निषाद कुमार को शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई। आपने देश को गौरवान्वित कर दिया।’

भाविनाबेन पटेल ने दिलाया पहला मेडल

भारत को टोक्यो पैरालंपिक में पहला मेडल टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल ने दिलाया। उन्हें टेबल टेनिस क्लास 4 स्पर्धा के महिला एकल फाइनल में रविवार को दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की झाउ यिंग के खिलाफ 0-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। भाविनाबेन पैरालंपिक खेलों  में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) की मौजूदा अध्यक्ष दीपा मलिक पैरालंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने पांच साल पहले रियो पैरालंपिक में गोला फेंक में सिल्वर जीता था।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

रेसलर प्रोटेस्ट पर कुछ भी बोलने से बचते दिखे गांगुली, कहा – उन्हें अपनी लड़ाई लड़ने दो

Posted by - May 5, 2023 0
देश की राजधानी दिल्ली में जंतर-मंतर पर भारतीय पहलवानों पिछले 13 दिन से कुश्ती संघ के अध्यक्ष और भाजपा नेता…

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: लवप्रीत सिंह पर कभी लगा था ‘काला दाग’,अब ब्रॉन्ज जीत बढ़ाया देश का मान

Posted by - August 3, 2022 0
कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय वेटलिफ्टरों का कमाल जारी है. बुधवार को 109 किलो वर्ग मुकाबले में लवप्रीत सिंह ने अपना…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *