भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों का जलवा, लगातार दूसरी जीत से क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

656 0

अदिति भट और तस्नीम मीर की एकल मैचों में जीत की बदौलत भारतीय बैडमिंटन टीम (Indian Women Badminton Team) ने स्कॉटलैंड को 4-1 से हराकर उबेर कप (Uber Cup) के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. भारत दो मैचों में दो जीत के साथ ग्रुप बी में अभी दूसरे स्थान पर चल रहा है. भारत ने रविवार को स्पेन को 3-2 से शिकस्त दी थी जब शीर्ष खिलाड़ी सायना नेहवाल को ग्रोइन में चोट के कारण मैच को बीच में छोड़ने को बाध्य होना पड़ा था. भारत के लिए सबसे पहले कोर्ट पर मालविका बंसोड़ उतरी जिन्हें क्रिस्टी गिलमोर के खिलाफ 13-21 9-21 से शिकस्त का सामना करना पड़ा. अदिति ने हालांकि रेचल सुगडेन को 21-14 21-8 से हराकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया.

तनीषा क्रिस्टो और रितुपर्णा पांडा की युगल जोड़ी ने इसके बाद जूली मैकपर्सन और कायरा टोरेंस को 21-11 21-8 से हराकर भारत को 2-1 की बढ़त दिलाई. तस्नीम ने लॉरेन मिडलटन को एकतरफा मुकाबले में 21-15 21-6 से हराकर भारत की जीत सुनिश्चित की. अंतिम युगल मुकाबले में ट्रीसा जॉली और राष्ट्रीय मुख्य कोच पुलेला गोपीचंद की बेटी गायत्री गोपीचंद की भारतीय जोड़ी ने गिलमोर और एलिनोर ओडोनेल को कड़े मुकाबले में 55 मिनट में 21-8 19-21 21-10 से हराकर टीम को 4-1 से जीत दिलाई. भारतीय टीम बुधवार को थाईलैंड की मजबूत टीम से भिड़ेगी. भारत ने दो बार (2014 नयी दिल्ली और 2016 कुनशान) इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई है.

भारत का अगला मुकाबला थाईलैंड से

इस टूर्नामेंट में भारत पीवी सिंधु के बिना खेल रहा है. वहीं स्कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबले में उसकी तरफ से सायना नेहवाल एकल और अश्विनी पोनप्पा डबल्स में नहीं खेलीं. इस मुकाबले में भारत ने अपने युवा खिलाड़ियों पर ही भरोसा जताया और वे इस पर खरी उतरीं.  क्वार्टर फाइनल में भारत के साथ ही थाईलैंड ने आगे का टिकट कटाया है. इनके अलावा जापान, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, चीनी ताइपे, चीन और डेनमार्क भी अंतिम-8 में पहुंचे हैं. भारत को अपने अगले मुकाबले में थाईलैंड का सामना करना है. यह मैच काफी टक्कर का रहेगा. थाईलैंड टूर्नामेंट में तीसरी वरीयता वाला देश है जबकि भारत पांचवें पायदान पर है.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

Ind Vs NZ Test: रोहित, पंत और बुमराह को आराम, पहले टेस्ट में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे रहाणे

Posted by - November 12, 2021 0
उपकप्तान अजिंक्य रहाणे कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 25 नवंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट में भारतीय टीम की…

एशियन गेम्स में ऐतिहासिक मेडल से एक कदम दूर टीम इंडिया, बस करना है ये काम

Posted by - September 23, 2023 0
भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार को एशियन गेम्स में बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. टीम इंडिया का पहला मैच…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *