एशियन गेम्स में ऐतिहासिक मेडल से एक कदम दूर टीम इंडिया, बस करना है ये काम

105 0

भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार को एशियन गेम्स में बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. टीम इंडिया का पहला मैच मलेशिया के खिलाफ था.भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की थी और बारिश के कारण 15 ओवर प्रति पारी किए गए मैच में दो विकेट खोकर 173 रन बनाए थे. लेकिन मलेशिया की पारी में सिर्फ दो गेंदें ही फेंकी गईं थी और बारिश आ गई थी जिसके चलते मैच नहीं हो सका था. भारत को सीडिंग बेहतर होने के कारण सेमीफाइनल में जगह मिल गई थी. अब टीम इंडिया की कोशिश बांग्लादेश को मात दे फाइनल में जगह बनाने की होगी.

क्रिकेट की एशियन गेम्स में नौ साल बाद वापसी हुई है लेकिन भारत पहली बार इन खेलों में हिस्सा ले रहा है. भारत ने अपनी पुरुष और महिला टीमें इसमें उतारी हैं. भारतीय महिला टीम अगर फाइनल में पहुंच जाती है तो उसका मेडल पक्का हो जाएगा जो इन खेलों में भारतीय क्रिकेट का पहला मेडल होगा. अगर भारत फाइनल में जीतता है तो फिर उसके हिस्से गोल्ड आएगा और अगर हारता भी है तो फिर उसके हिस्से सिल्वर मेडल आएगा. बस भारत को फाइनल में पहुंचना है और फिर उसका ऐतिहासिक मेडल पक्का हो जाएगा.

मांधना पर जिम्मेदारी

इन खेलों के लिए भारतीय टीम की कप्तान तो हरमनप्रीत कौर हैं लेकिन आईसीसी ने उन पर दो मैचों का बैन लगाया हुआ है. ये बैन उन्हें बांग्लादेश दौरे पर अपने खराब व्यवहार के कारण मिला है. इसी कारण वह पहले मैच में नहीं खेली थीं. दूसरे मैच में भी वह नहीं खेलेंगी. ऐसे में एक बार फिर टीम की कमान मांधना के हाथों में होगी. मांधना कोशिश करेंगी कि वह बल्ले के साथ-साथ कप्तानी में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को फाइनल में ले जाएं. मांधना का बल्ला मलेशिया के खिलाफ नहीं चला था, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ उनका रन बनाना जरूरी है. शेफाली वर्मा और जेमिमा रोड्रिग्स ने पहले मैच में शानदार बल्लेबाजी की थी. शेफाली ने अर्धशतक जमाया था लेकिन रोड्रिग्स फिफ्टी बनाने से चूक गई थीं. इस मैच में भी टीम चाहेगी कि ये दोनों अच्छी बल्लेबाजी करें.

बदला भी लेना चाहेगी टीम इंडिया

इस मैच में टीम इंडिया की नजरें बदला लेने पर भी होंगी. भारत ने एशियन गेम्स से पहले बांग्लादेश का दौरा किया था. टी20 सीरीज में तो भारत को जीत मिली थी. लेकिन वनडे सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी. सीरीज के तीसरे मैच में बांग्लादेश को जीत मिली थी और इसी मैच में हरमनप्रीत कौर का विवाद हो गया था. उन्होंने अंपायर के फैसले पर नाराजगी जाहिर करते हुए स्टंप पर बल्ला मार दिया था.

बांग्लादेश दे सकता है टक्कर

महिला क्रिकेट में बांग्लादेश की टीम कमोजर मानी जाती है. लेकिन इस टीम ने बताया है कि ये कुछ भी कर सकती है. ये टीम भारत को हरा चुकी है और ऐसे में अगर भारत इस टीम को हल्के में लेने की गलती नहीं करेगी. बांग्लादेश के लिए बस एक ये परेशानी है कि उसने अभी तक इन खेलों में एक भी मैच नहीं खेला है. उसे क्वार्टर फाइनल में हॉन्ग-कॉन्ग के खिलाफ खेलना था लेकिन बारिश के कारण ये मैच नहीं हो सका था. भारतीय बल्लेबाजों को तो मलेशिया के खिलाफ बल्लेबाजी का मौका मिल गया था लेकिन बांग्लादेश की खिलाड़ी खाली हाथ ही रही हैं.

बारिश न डाल दे खलल

अभी तक एशियन गेम्स में क्वार्टर फाइनल के चार मुकाबलों में से एक ही मैच हो पाया है. बाकी तीन मैच बारिश के कारण धुल गए थे. थाईलैंड और श्रीलंका का मैच ही था जो पूरा हो सका था लेकिन बारिश के कारण ये मैच भी 15 ओवर प्रति पारी कर दिया गया था. इस मैच में भी बारिश का साया है. अगर ये मैच बारिश के कारण धुल जाता है तो फिर भारत फाइनल में पहुंचेगा क्योंकि बांग्लादेश के मुकाबले उसकी रैंकिंग अच्छी है.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

देश में जंग-खेल में फतह: पैरालंपिक के पहले दिन यूक्रेन का दमदार प्रदर्शन, 3 गोल्ड समेत 7 पदक जीते

Posted by - March 5, 2022 0
यूक्रेन के एथलीटों ने शानदार खेल का परिचय देते हुए शनिवार को पैरालंपिक में तीन स्वर्ण पदक सहित कुल सात…

भारत को बड़ा झटका, चोट के चलते मैदान से बाहर गए बुमराह, दर्द से कराहते रहे

Posted by - December 28, 2021 0
साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया के लिए चिंता बढ़ाने वाली खबर सामने आई है. भारत…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *