Tokyo Paralympics : भारत की भाविना पटेल ने रचा इतिहास, चाइना को हराकर टेबल टेनिस के फाइनल में बनाई जगह 

314 0

खेल : Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत की भाविना पटेल टेबल टेनिस के फाइनल में पहुंच गई हैं। भाविना पैरालंपिक में फाइनल में पहुचंने वाली पहली टेबिल टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं। शनिवार को महिला एकल क्लास 4 वर्ग के सेमीफाइनल में उनका मुकाबला चीन की झांग मियाओ से हुआ।

इस मुकाबले में उन्होंने चीन की खिलाड़ी को को 7-11, 11-7, 11-4, 9-11, 11-8 से हराया। अब भाविना के पास गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने का मौका है। सेमीफाइनल जीतने के बाद भाविना ने कहा कि उन्होंने सेमीफाइनल में चीनी खिलाड़ी को हराया है। अगर आप चाह लें तो कुछ भी असंभव नहीं होता।

क्वार्टर फाइनल में हराया था सर्बिया की खिलाड़ी को
इससे पहले शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भाविना का सामना सर्बिया की खिलाड़ी बोरिस्लावा पेरिच रांकोविच से हुआ था। इस मुकाबले में भाविना सर्बिया की खिलाड़ी को हराकर पैरालंपिक सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गई थीं। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उन्होंने सर्बिया की खिलाड़ी को 11-5, 11-6, 11-7 से हराकर पदक पक्का कर लिया था।

29 अगस्त को होगा फाइनल
भाविना पटेल अब गोल्ड मेडल से सिर्फ एक कदम दूर हैं। टेबिल टेनिस में उनका फाइनल मुकाबला 29 अगस्त को होगा। फाइनल में भाविना का सामना चीन की खिलाड़ी झाउ यिंग से होगा। गुजरात के मेहसाणा की भाविना पटेल के पास फाइनल में गोल्ड जीतकर इतिहास रचने का मौका होगा। फाइनल मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 7:15 बजे शुरू होगा।

शौकिया तौर पर खेलना शुरू किया था टेबल टेनिस
भाविना ने टेबल टेनिस शौक के तौर पर खेलना शुरू किया। वर्ष 2011 में पीटीटी थाईलैंड टेबल टेनिस चैंपियनशिप जीतकर वह वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई थी। इसके बाद उन्होंने एशियन टेनिस चैंपियनशिप भी जीती।

अहमदाबाद में दृष्टिहीन लोगों के लिए बनाया गया एक संगठन उन्हें आर्थिक तौर पर मदद करता था। इसके बाद पिछले साल भाविना को टॉप्स में शामिल किया गया था। इससे उन्हें काफी काफी मदद मिली। साल 2011 से लगातार कोशिशों के बाद उन्हें पहली बार टोक्यो पैरालंपिक में खेलने का मौका मिला।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

हॉकी टीम के अनुभवी स्ट्राइकर एसवी सुनील ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी से लिया संन्यास, दो दिन में तीन खिलाड़ियों का संन्यास

Posted by - October 1, 2021 0
भारतीय पुरूष हॉकी टीम के अनुभवी स्ट्राइकर एसवी सुनील ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास ले लिया। इसके साथ…

शाहिद अफरीदी को PCB में मिली नई जिम्मेदारी, अब चुनेंगे टीम

Posted by - December 24, 2022 0
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नए अध्यक्ष नजम…

हार के साथ खत्म हुआ सानिया मिर्जा का टेनिस करियर, 20 साल में जीते 6 ग्रैंडस्लैम

Posted by - February 22, 2023 0
भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने आखिरकार संन्यास ले लिया है। आखिरी डब्ल्यूटीए दुबई ड्यूटी फ्री चैंपियनशिप में महिला डबल्स…

सिनीयर नेशनल कुराश चैम्पियनशिप जम्मू कश्मीर में झारखंड ने जीता 2 कांस्य पदक

Posted by - December 29, 2021 0
भारतीय कुराश महासंघ की अगुवाई में जम्मू कश्मीर कुराश संघ द्रारा जम्मू इंडोर स्टेडियम में सिनीयर नेशनल कुराश चैम्पियनशिप का…

INDvENG: रद्द हुआ मैनचेस्टर टेस्ट, सीरीज के परिणाम के लिए भविष्य में मैच के आयोजन पर बनी बात

Posted by - September 10, 2021 0
मैनचेस्टर: भारत और इंग्लैंड के बीच मैनेचेस्टर में शुक्रवार से खेले जाने वाले पांचवें टेस्ट को कोरोना संकट की वजह…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *