10 साल पुराना है आधार तो मुसीबत में पड़ जाएंगे आप! तुरंत करें ये काम

213 0

भारत के सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज है। आधार सिर्फ आपका पहचान पत्र ही नहीं है, बल्कि इसका इस्तेमाल बैंक अकाउंट खोलने से लेकर सरकारी की स्कीम का फायदा उठाने तक किया जाता है। भारतीय नागरिकों को भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से आधार जारी किया जाता है। आधार ग्राहकों की सुविधाओं और सुरक्षा के लिए सरकार हर संभव प्रयास करती है। इसी कड़ी में अब यूआईडीएआई ने एक अलर्ट जारी किया है।

क्या 10 साल पुराना है आपका आधार?
अगर आपका आधार कार्ड भी 10 साल पुराना हो गया है तो यह खबर जरूर पढ़ लें। ऐसा इसलिए क्योंकि यूआईडीएआई ने उन लोगों से अपने दस्तावेजों और जानकारी को अपडेट करने का आग्रह किया जिन्होंने अपना आधार 10 साल पहले बनवाया था और उसके बाद इसे कभी अपडेट नहीं कराया।

कैसे अपडेट होगी जानकारी?

इस संदर्भ में आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि जानकारी अपडेट करने का काम ऑनलाइन या आधार सेवा केंद्रों पर जाकर दोनों तरीकों से किया जा सकता है। हालांकि संस्था ने इसे अनिवार्य नहीं बताया है। यूआईडीएआइई ने इस संबंध में आधार यूजर्स को दस्तावेज अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है। आधार यूजर्स प्रसनल पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से जुड़े दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता हैं।

आधार अपडेट करने से क्या होगा?
लोगों द्वारा आधार नंबर का इस्तेमाल कई सरकारी योजनाओं और सर्विस का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है। यूआईडीएआइई ने कहा है कि इन योजनाओं और सर्विस का लाभ उठाने के लिए लोगों को व्यक्तिगत जानकारी से आधार डाटा को अपडेट रखना है। इससे आधार प्रमाणीकरण और वेरिफिकेशन में कोई असुविधा नहीं होगी।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

NCERT की किताबों में होगा बदलाव, डिजिटल फॉर्मेट के साथ संशोधित पाठ्यक्रम होगा लागू

Posted by - March 28, 2023 0
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुसार संशोधित राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की पाठ्यपुस्तकें डिजिटल प्रारूप में…

CM योगी आदित्यनाथ गोरखपुर रवाना, गोरखनाथ मंदिर परिसर हमले की ATS करेगी जांच

Posted by - April 4, 2022 0
गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर परिसर में हुए हमले के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर जा रहे हैं। जहां वह पूरे…

यूपी सरकार पर प्रियंका गांधी ने साधा निशाना, मेरे बच्चों के इंस्टाग्राम भी किए जा रहे हैं हैक

Posted by - December 21, 2021 0
यूपी सरकार पर इस समय विपक्षी दल फोन टैपिंग का आरोप लगा रहे हैं। कांग्रेस की तरफ से प्रियंका गांधी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *