कॉमनवेल्थ गेम्स में जीत का परचम लहराने वाले झारखंड के खिलाड़ियों ने पुरस्कार को लेने से किया इनकार, क्या थी वजह

654 0

Ranchi awaz live

कॉमनवेल्थ गेम्स में देश का नाम रोशन करने वाले झारखंड लॉन बॉल के खिलाड़ियों ने सम्मान राशि लेने से किया मना. सभी खिलाड़ियों ने सरकार से सम्मान राशि में वृद्धि करने की मांग की है. उन्होंने इसके लिए दूसरे राज्यों का उदाहरण दिया है.

रांची – कॉमनवेल्थ गेम्स में लॉन बॉल में स्वर्ण और रजत पदक जितने वाले खिलाड़ियों ने झारखंड सरकार से बतौर पुरस्कार 10 लाख रुपयों की राशि की मांग की है और सात लाख रुपये लेने से इनकार कर दिया है. खिलाड़ी रूपारानी तिर्की, लवली चौबे, दिनेश कुमार, सुनील बहादुर और चंदन सिंह ने सीएम से सम्मान राशि में वृद्धि करने का मांग की है.

इस बारे में झारखंड बॉलिंग एसोसिएशन के महासचिव मधुकांत पाठक ने कहा है कि देश के सभी राज्यों में कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक विजेताओं को 25 लाख से लेकर एक करोड़ रुपये तक का इनाम दिया है. लेकिन, कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीत कर झारखंड के साथ भारत का भी नाम रोशन करनेवाले खिलाड़ियों को बहोत कम विजय राशि दी जा रही है.

खिलाड़ी वर्तमान में घोषित पुरस्कार राशि को लेने में इच्छुक नहीं हैं. इसी कारण खिलाड़ियों ने आवेदन नहीं दिया है. खिलाड़ियों ने सीएम को भी अपनी बात बतायी है. उन्होंने राशि में वृद्धि करने की आश्वासन दिलाया है. आश्वासन पूरी होने के बाद ही खिलाड़ी पुरस्कार लेने के लिए आवेदन करेंगे.

परिवर्तन करना होगा खेल नीति

खिलाड़ियों को अधिक रािश देने के लिए राज्य सरकार को खेल नीति में परिवर्तन करना होगा. राज्य की खेल नीति के अनुसार कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक जितने वाले झारखण्ड के खिलाड़ियों को 10 लाख, रजत पदक विजेताओं को सात लाख व कांस्य पदक जितने वाले को पांच लाख रुपये देने का नियम है.

सबसे अधिक पुरस्कार राशि 2 करोड़ रुपये ओलिंपिक में स्वर्ण जीतनेवाले खिलाड़ी को दिया जाना चाहिए. नीति में परिवर्तन किये बिना खिलाड़ियों को निर्धारित राशि से अधिक पुरस्कार नहीं दिया जा सकता है. सूचना है की झारखण्ड सीएम हेमंत सोरेन ने खेल विभाग को पुरस्कार राशि में वृद्धि के लिए खेल नीति में परिवर्तन करने से संबंधित निर्देश दिया है.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे का बड़ा ऐलान, बस हादसे में मारे गए लोगों के परिवार को मिलेगा 10 लाख रुपये का मुआवजा

Posted by - July 18, 2022 0
महाराष्ट्र रोडवेज की बस मध्य प्रदेश के धार जिले में नर्मदा नदी में गिर गई। इस हादसे में 13 लोगों…

प्रभुपाद जी की 125 वीं जयंती पर पीएम मोदी जारी करेंगे 125 रूपये का स्मारक सिक्का 

Posted by - September 1, 2021 0
नई दिल्ली। श्रील भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी की 125 वीं जयंती (swami prabhupada125th birth anniversary) पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM…

5,880 नए कोरोनावायरस केस 10 अप्रैल को दर्ज, देशभर के अस्पतालों में आज से मॉक ड्रिल शुरू

Posted by - April 10, 2023 0
देश में कोरोनावायरस संक्रमण ने तेज रफ्तार पकड़ ली है। 10 अप्रैल को कोरोनावायरस संक्रमण आई जांच रिपोर्ट में बीते…

सीजफायर का पालन नहीं कर रही रूसी सेना, मारियोपोल में लगातार कर रहा गोलीबारी- यूक्रेन का दावा

Posted by - March 5, 2022 0
संकटग्रस्त यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस की सेना सीजफायर का सही से पालन नहीं कर रही है। वह…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *