ACT 2021: भारत ने रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 4-3 से दी पटखनी, कांस्य पदक जीता

574 0

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2021 के तीसरे स्थान के मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान पर 4-3 से रोमांचक जीत दर्ज की. आखिरी कुछ मिनटों में भारत नौ खिलाड़ियों के साथ ही खेल रहा था लेकिन उसने अपनी बढ़त को गंवाया नहीं और जीत दर्ज की. भारत को सेमीफाइनल में जापान और पाकिस्तान को दक्षिण कोरिया के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी.  जापान और कोरिया खिताबी मुकाबले में टकराएंगे. भारत ने इस टूर्नामेंट में भारत की पाकिस्तान पर दूसरी जीत दर्ज की.इससे पहले राउंड रोबिन स्टेज में उसने पाकिस्तान को 3-1 से हराया था.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अभी ओलिंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट है. एशियन चैंपियंस ट्रॉफी शुरू होने से पहले वह खिताब के दावेदार थे. फिर राउंड रोबिन स्टेज में भी वे सबसे ऊपर रहे थे. उन्होंने एक भी मैच नहीं गंवाया था. लेकिन जापान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकालबा गंवा बैठे. इसके चलते भारतीय टीम को यहां भी कांस्य से ही संतोष करना पड़ा. टीम इंडिया ने पिछली बार मस्कट में पाकिस्तान के साथ संयुक्त रूप से यह टूर्नामेंट जीता था लेकिन इस बार जापान के खिलाफ कमजोर खेल ने उसके हाथ से खिताब मुकाबला छीन लिया.

11 में से केवल 2 पेनल्टी कॉर्नर भुना पाया भारत

इस मुकाबले में भारत ने कुल 11 पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन केवल दो ही गोल में तब्दील हो सके. इस तरह से पेनल्टी कॉर्नर्स को गोल में नहीं बदल पाने की भारत की पुरानी परेशान जारी रही. भारत को जापान के खिलाफ मैच में भी यही गलती ले डूबी थी. वहीं पाकिस्तान को पूरे मैच में चार पेनल्टी कॉर्नर मिले. इनमें से एक पर गोल हुआ. मुकाबले में खिलाड़ी जोश में भी दिखे और इसके चलते कई गलतियां कर बैठे. पूरे मैच में आठ कार्ड दिखाए गए. इसके तहत पाकिस्तान को तीन ग्रीन और एक येलो कार्ड दिखाया गया. वहीं भारत को एक ग्रीन और तीन येलो कार्ड मिले. भारत के कप्तान मनप्रीत सिंह ने शानदार खेल दिखाया और उन्हें प्लेयर ऑफ दी मैच चुना गया.

इन खिलाड़ियों ने दागे गोल

भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह, सुमित कुमार (45वें), वरुण कुमार (53वें) और आकाशदीप सिंह (57वें मिनट) ने गोल किए. वहीं पाकिस्तान की तरफ से अफराज (10वें, अब्दुल राणा (33वें) और अहमद नदीम (57वें मिनट) ने गोल किए. ढाका में खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले मिनट से ही बढ़त ले ली थी. उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह ने यह गोल दागा. भारत ने शुरुआती पलों में ही पेनल्टी कॉर्नर बटोर लिए थे. लेकिन केवल हरमनप्रीत ही गोल कर पाए.

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

हॉकी टीम के अनुभवी स्ट्राइकर एसवी सुनील ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी से लिया संन्यास, दो दिन में तीन खिलाड़ियों का संन्यास

Posted by - October 1, 2021 0
भारतीय पुरूष हॉकी टीम के अनुभवी स्ट्राइकर एसवी सुनील ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास ले लिया। इसके साथ…

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लिया क्रिकेट से संन्यास

Posted by - August 31, 2021 0
दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा…

अब आईपीएल में भी नहीं खेलेंगे एबी डिविलियर्स, अंतरराष्ट्रीय के बाद फ्रैंचाइजी क्रिकेट से लिया संन्यास

Posted by - November 19, 2021 0
मिस्टर 360 डिग्री यानी एबी डिविलियर्स अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में नहीं खेलेंगे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी…

अमेरिकी टीम के डॉक्टर ने किया था 500 से ज्यादा खिलाड़ियों का यौन शोषण, दिया जाएगा 3000 करोड़ का मुआवजा

Posted by - December 14, 2021 0
उम्रकैद की सजा काट रहा अमेरिकी जिमनास्टिक्स टीम का पूर्व डॉक्टर लैरी नासार (Larry Nassar) 500 से ज्यादा खिलाड़ियों के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *