टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर मंडराए संकट के बादल, खिलाड़‍ियों की बढ़ सकती हैं मुसीबतें

551 0

कानपुर: दक्षिण अफ्रीका में दहशत पैदा करने वाले कोविड-19 के नये स्वरूप के कारण भारत के अगले महीने के दौरे को लेकर चिंता पैदा हो गयी है और आगामी दिनों में खिलाड़ियों के लिये पृथकवास के नियमों में बदलाव हो सकता है। भारत को 17 दिसंबर से शुरू होने वाले अपने लगभग सात सप्ताह के दौरे में तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं। ये मैच चार स्थानों जोहानिसबर्ग, सेंचुरियन, पार्ल और केपटाउन में खेले जाएंगे।

देश के उत्तरी हिस्से में मामले बढ़ रहे हैं और टेस्ट सीरीज के कम से कम दो स्थलों जोहानिसबर्ग और प्रिटोरिया (सेंचुरियन के करीब) में इस नये स्वरूप की चपेट में आ सकते हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को पीटीआई से कहा, ‘देखिये जब तक हमें क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) से वहां की स्थिति का पता नहीं चल जाता तब तक हम अपने अगले कदम के बारे में नहीं बता पाएंगे। वर्तमान कार्यक्रम के अनुसार भारतीय टीम को मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज समाप्त होने के बाद आठ या नौ दिसंबर को रवाना होना है।’

पृथकवास के नियम बदल सकते हैं

बीसीसीआई भले ही वर्तमान में दौरे को लेकर कुछ नहीं कहना चाहता है, लेकिन अगले कुछ दिनों में वह सीएसए से नये प्रकार बी.1.1.529 के बारे में बात कर सकता है, जिसने पूरी दुनिया को सतर्क कर दिया है। बीसीसीआई अधिकारी ने संकेत दिये कि भले ही खिलाड़ियों को मुंबई से जोहानिसबर्ग चार्टर्ड विमान से भेजा जाएगा, लेकिन बदली परिस्थितियों में उन्हें तीन या चार दिन के कड़े पृथकवास में रहना पड़ सकता है।

उन्होंने कहा, ‘पहले कड़े पृथकवास का कोई प्रावधान नहीं था, लेकिन निश्चित तौर पर खिलाड़ी बायो बबल (जैव सुरक्षित वातावरण) में रहेंगे। अब दक्षिण अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं और यूरोपीय यूनियन ने भी अस्थायी तौर पर वहां की उड़ानें रद्द कर दी हैं, हमें इन पहलुओं पर गौर करने की जरूरत है।’ भारत ए टीम अभी दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है। पीटीआई ने भारत ए टीम के साथ ब्लोमफोंटेन में प्रशासनिक अधिकारी से संपर्क किया।

उन्होंने कहा, ‘हमें यहां पहुंचने पर कड़े पृथकवास से नहीं गुजरना पड़ा था क्योंकि हम चार्टर्ड विमान से आये थे और बायो बबल में रह रहे थे। नये मामले पाये जाने के बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की चिकित्सा टीम ने यहां हमारे प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।’ अधिकारी ने फोन पर कहा, ‘हमें कहा गया है कि चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि जहां मामले पाये गये हैं वह क्षेत्र ब्लोमफोंटेन से काफी दूर है जहां हमें अपने अगले दो मैच भी खेलने हैं।’ उन्होंने यह भी बताया कि शुक्रवार तक भारत ए टीम को बीसीसीआई से किसी तरह के निर्देश नहीं मिले थे।

Spread the love

Awaz Live

Awaz Live Hindi Editorial Team members are listed below:

Related Post

भूली के विशाल कुमार पंडित को राष्ट्रीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक, बढ़ाया झारखंड का मान

Posted by - June 12, 2023 0
भूली। 38 वें  राष्ट्रीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता जो देहरादून उत्तराखंड में 8 से 11 जून 2023 को आयोजित की गई थी,…

सेंचुरियन में पहली बार टेस्ट जीती टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका को 113 रन से हराया

Posted by - December 30, 2021 0
टीम इंडिया ने 30 दिसंबर 2021 को साउथ अफ्रीका में इतिहास रचा। उसने सेंचूरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में पहली बार…

INDvENG: रद्द हुआ मैनचेस्टर टेस्ट, सीरीज के परिणाम के लिए भविष्य में मैच के आयोजन पर बनी बात

Posted by - September 10, 2021 0
मैनचेस्टर: भारत और इंग्लैंड के बीच मैनेचेस्टर में शुक्रवार से खेले जाने वाले पांचवें टेस्ट को कोरोना संकट की वजह…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *